गणेश चतुर्थी 2019: देश भर में ऐसे मनाया जाता है यह प्रमुख हिन्दू पर्व

जीवन में आने वाली बाधाओं को दूर करने और सौभाग्य की प्राप्ति हेतु गणेश चतुर्थी के दिन पूरे देश में भगवान गणेश का भक्ति-भावना से स्वागत किया जाता है।

Read in English 

इस दस-दिवसीय पर्व के दौरान गणेश जी की मूर्तियाँ घरों में विराजित की जाती हैं। जगह-जगह पर पंडाल लगाए जाते हैं और चारों और रौनक बिखरी होती है। इस वर्ष, यह पर्व 2 सितंबर से शुरू होगा और 12 सितंबर को समाप्त होगा।  

यह पर्व न सिर्फ़ महाराष्ट्र में बल्कि पूरे देश भर में उत्साह और हर्ष के साथ मनाया जाता है। 

गणेश उत्सव निम्नलिखित स्थानों पर भव्य तरीके से मनाया जाता है: 

महाराष्ट्र: 

महाराष्ट्र में गणेश चतुर्थी केवल पर्व नहीं है बल्कि गणपति बप्पा के घर आने का शुभ त्यौहार है। इस पर्व पर श्रद्धालु अपने घरों में गणेश जी की मूर्ति स्थापित करते हैं एवं कई दिनों तक उनकी पूजा-अर्चना करते हैं और अंतिम दिन उन्हें जल में विसर्जित कर देते हैं। जगह-जगह पर पंडाल सजाए जाते है। इस दौरान, कई जगहों पर मेलों का भी आयोजन होता है। गीत-संगीत, नृत्य और फिल्म फ़ेस्टिवल की धूम से पूरा महाराष्ट्र जीवंत हो उठता है।  

कर्नाटक:

‘विनायक चतुर्थी’ के नाम से प्रसिद्ध यह त्यौहार कर्नाटक में अलग ढंग से मनाया जाता है। इस दिन, विवाहित महिलाएँ माँ गौरी की आराधना करती हैं और सुखमय विवाहित जीवन की मंगल कामना करती हैं। यह पर्व कर्नाटक के उन कई मंदिरों में धूमधाम से मनाया जाता है, जहाँ पर माँ गौरी और गणेश जी साथ-साथ विराजित होते हैं।

कर रहे हैं ट्रिप की प्लानिंग? यहाँ टिकट बुक करें: 

ट्रेन सर्च करें

गुजरात:

गुजरात में छोटे मंदिरों से लेकर भव्य पंडालों तक गणेश जी कई दिनों तक श्रद्धापूर्वक तरीके से पूजे जाते हैं। गुजरात की राजधानी अहमदाबाद में मंत्रोच्चार के साथ विधि-विधानपूर्वक गणपति जी की प्रतिमा साबरमती और कांकरिया झील में विसर्जित की जाती हैं।  

पुणे: 

पुणे में गणेश चतुर्थी का त्यौहार 10 दिनों तक पूरे उमंग और उत्साह के साथ मनाया जाता है। पुणे के प्रसिद्ध गणेश प्रतिमाओं में कस्बा गणपति, ताम्बडी जोगेश्वरी गणपति, गुरूजी तालीम, तुलसी बाग़ गणपति और केसरीवाड़ा गणपति शामिल हैं। पुणे का एक और प्रसिद्ध मंडल दगड़ूसेठ हलवाई गणपति है, जहाँ भारत के विभिन्न मंदिरों और स्मारकों का प्रतिरूप निर्मित की जाती है।

गणेश चतुर्थी की हार्दिक शुभकामनाएँ 🙂