ताज़ा अपडेट: भारतीय रेलवे की मुख्य नई पहल

रेलवे स्टेशन को पूरी तरह से सौर ऊर्जा द्वारा चलाने से लेकर COVID-19 महामारी से लड़ने के लिए 1.18 लाख फ़ेस मास्क का उत्पादन करने तक, रेलवे द्वारा की गई सभी नई पहल निम्नलिखित हैं… 

Read in English

1. सौर ऊर्जा से चलेंगे लोनावाला और खंडाला स्टेशन

नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए, मध्य रेलवे द्वारा लोनावाला और खंडाला रेलवे स्टेशनों में वाटर-कूलर, सोलर पैनल और सोलर ट्री लगाये गये हैं।

लोनावाला रेलवे स्टेशन के 2 प्लेटफार्मों पर सौर पैनल लगाये गये हैं जो 76-किलोवाट बिजली पैदा करेंगे। इसी तरह, खंडाला रेलवे स्टेशन पर एक लेवल क्रॉसिंग गेट को सौर पैनलों से सुसज्जित किया गया है।

मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी शिवाजी सुतार ने कहा, “लोनावाला और खंडाला सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल हैं। लोनावाला स्टेशन और इसके आस-पास का रेलवे परिसर पूरी तरह से स्वच्छ और हरित ऊर्जा पर चलेगा। “

अब  ixigo trains ऐप पर ट्रेन बुकिंग करते समय UPI के माध्यम से भुगतान करने पर ZERO भुगतान गेटवे शुल्क का लाभ उठायें।  

ट्रेन बुक करें


2. दक्षिण पूर्वी रेलवे ने किया 1.18 लाख फ़ेस मास्क, 10,000 लीटर सैनिटाइज़र का उत्पादन 

कोरोना वायरस महामारी के प्रसार को रोकने के लिए, दक्षिण पूर्वी रेलवे (SER) ने अब तक कुल 1,18,045 रियूज़ेबल फ़ेस मास्क और 10,738 लीटर हैंड सैनिटाइज़र का उत्पादन किया है।

एसईआर ने लोको पायलट, गार्ड और संबंधित कर्मचारियों जैसे फ्रंटलाइन कर्मचारियों के बीच फ़ेस मास्क और सैनिटाइज़र वितरित किए हैं जो पार्सल, माल और विशेष ट्रेनों में कार्यरत हैं।

स्वास्थ्य इकाइयों और अस्पतालों में भी मास्क और सैनिटाइज़र वितरित किये गये हैं।

3. लॉकडाउन में भोपाल रेलवे स्टेशन का हुआ मेकओवर 

लॉकडाउन के दौरान, भोपाल, मध्य प्रदेश, के रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा में वृद्धि करने के लिये उन्हें और भी ज़्यादा साफ और हरा-भरा बनाया गया।   

यहाँ देखें तस्वीरें: 

 

साथ ही, अगस्त से शुरू होने वाली ट्रेनों के लिए कोच और रैक का संयोजन तय किया गया है। इससे बर्थ की कुल संख्या 80 से बढ़कर 400 हो जाएगी।

अधिक जानकारी के लिए यह देखें: