दिसंबर की सर्दियों में में ज़रूर घूमें यह 5 जगह!

चाहे आपको समंदर का किनारा पसंद हो या ऊँचे-ऊँचे पहाड़, दिसंबर के महीने में देश के किसी भी कोने में छुट्टियों का आनंद उठा सकते हैं।

Read in English

अगर आप इस सोच में डूबे हैं कि दिसंबर के महीने में आप कहाँ जाएँ, तो निम्नलिखित स्थानों पर घूमने जाना अच्छा रहेगा:

1. डलहौज़ी, हिमाचल प्रदेश 

डलहौज़ी, देश के सबसे प्रमुख हिल स्टेशनों में से एक है। हरी-भरी वादियों से घिरे इस पर्यटन स्थल में आप दैनकुण्ड चोटी तक ट्रेकिंग का आनंद उठा सकते हैं एवं साथ ही खज्जर घाटी में कुछ आराम के पल गुज़ार सकते हैं।

 निकटतम रेलवे स्टेशन: पठानकोट रेलवे स्टेशन (डलहौज़ी से 80 किमी)

2. गोवा 

देश के पार्टी कैपिटल के रूप में मशहूर, गोवा, हर ट्रैवलर की लिस्ट में शामिल होता है। समंदर के ख़ूबसूरत किनारों से सजा यह सुरम्य स्थान कई सुंदर चर्चों और इमारतों से भरा हुआ है। बॉलीवुड की कई फिल्में जैसे ‘दिल चाहता है’ और ‘गो गोवा गॉन’ की शूटिंग यहाँ हो चुकी है।

निकटतम रेलवे स्टेशन: मडगाँव रेलवे स्टेशन (पणजी से 40 किमी)

कर रहे हैं ट्रिप की प्लानिंग? यहाँ टिकट बुक करें:

ट्रेन सर्च करें

3. आगरा, उत्तर प्रदेश 

यमुना नदी के किनारे स्थित आगरा शहर, विश्व की सबसे सुन्दर इमारत ‘ताजमहल’ के लिए जाना जाता है। यहाँ लाखों की संख्या में यात्री हर रोज़ घूमने के लिए आते हैं।  ताजमहल के अलावा, यहाँ अनेक ऐतिहासिक इमारत और किले भी मौज़ूद हैं।

निकटतम रेलवे स्टेशन: आगरा कैंट रेलवे स्टेशन (सिटी सेंटर से 8 किमी)

4. जैसलमेर, राजस्थान 

जैसलमेर की अद्भुत ख़ूबसूरती, दिसंबर के महीने में और भी दुगुनी हो जाती है। ‘सुनहरे शहर’ के नाम से प्रसिद्ध, इस छोटे से शहर में पीले पत्थरों से निर्मित कई भव्य महल मौजूद हैं।

निकटतम रेलवे स्टेशन: जैसलमेर रेलवे स्टेशन (सिटी सेंटर से 3 किमी)

5.जबलपुर, मध्य प्रदेश 

संगमरमर की चमकती चट्टानों के लिए मशहूर, मध्य प्रदेश का जबलपुर अनेक पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र रहा है। इसके साथ ही भेड़ाघाट के धुआँधार जलप्रपात की भव्यता देखते ही बनती है।

निकटतम रेलवे स्टेशन: जबलपुर रेलवे स्टेशन (सिटी सेंटर से 2 किमी)