पहली बार कर रहें हैं हवाई यात्रा? यहाँ पढ़ें कुछ महत्वपूर्ण टिप्स!

क्या आप पहली बार फ़्लाइट से यात्रा को लेकर थोड़े घबराए हुए हैं? तो हमारे पास आपके लिए 6 ऐसे टिप्स हैं, जिससे आपकी यात्रा आसान हो जाएगी।

कभी ना भूलें अपने आवश्यक डॉक्यूमेंट, ख़ासतौर पर अपनी टिकट!

यह सुनिश्चित करें कि एयरपोर्ट में जाने से पहले आपकी फ़्लाइट टिकट/ई-टिकट और मान्य आईडी प्रूफ़ आपके पास है। मान्य आईडी प्रूफ़ के तौर पर आप आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या अपना पासपोर्ट रख सकते हैं। 

Read in English

ठीक से करें बैगेज जानकारी की जाँच

एयरलाइन की जानकारी ठीक तरह से पढ़ें और यह जान लें कि आप बैगेज में क्या-क्या ले जा सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप चेक-इन बैगेज में 100 मिली से अधिक लिक्विड नहीं ले जा सकते हैं एवं कई एयरलाइंस में एक निश्चित भार सीमा भी निर्धारित होती है।  

 

लेट होने से बचें

अगर आप डोमेस्टिक फ़्लाइट से यात्रा करने वाले हैं, तो बेहतर होगा कि आप 2 घंटे पहले से ही एयरपोर्ट पर पहुँच जाए।इंटरनेशनल फ़्लाइट के लिए कम से कम 3 घंटे पहले एयरपोर्ट पर पहुँचना सुरक्षित है।

 

लैंडिंग होते ही तुरंत खड़े ना होएँ!

फ़्लाइट लैंडिंग के समय तुरंत खड़े ना हो जाएँ। दरवाज़ों के खुलने तक आराम से बैठें।

फ़्लाइट से जुड़ी और भी महत्वपूर्ण जानकारी के लिए हमारा नया वीडियो अवश्य देखें:

 

ध्यान से सुनें अनाउंसमेंट

एयरपोर्ट में हो रहे अनाउंसमेंट पर ध्यान दें। आमतौर पर, एयरपोर्ट में हो रही घोषणाएँ आपको कई महत्वपूर्ण सूचनाएँ प्रदान करती हैं। इनमें फ़्लाइट डिले, बोर्डिंग कॉल, प्रस्थान गेट में बदलाव आदि जानकारियाँ शामिल हैं।  

यात्रा के दौरान निर्देशों का करें पालन

फ़्लाइट में यात्रा करते समय अपनी सीट बेल्ट बाँधना ना भूलें और अन्य यात्रियों के साथ विनम्रता से पेश आएँ। किसी भी तरह की दुविधा होने पर फ़्लाइट अटेंडेंट से पूछें। आरामदायक यात्रा के लिए निर्देशों का पूरी तरह से पालन करें।