बेहतर सुरक्षा व्यवस्था के साथ फिर से खुल गये हैं होटल, यहाँ पायें पूरी जानकारी

महीनों के बाद, देश के विभिन्न हिस्सों में होटल फिर से खुल गये हैं।

आतिथ्य उद्योग ने इस निर्णय का दिल खोलकर स्वागत किया है। रिज़ॉर्ट के मालिक स्वच्छता और सफाई के नये मानकों के साथ फिर से मेहमानों का स्वागत करने के लिए उत्साहित हैं।

Read in English

मेहमानों के लिए सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करने के लिए निम्नलिखित कदम उठाये जा रहे हैं:

सैनिटाइज़र और मास्क की उपलब्धता

होटलों को फिर से खोलने के बाद, मालिक यह बात सुनिश्चित कर रहे हैं कि मेहमान अपने प्रवास के दौरान आरामदायक और आत्मविश्वास महसूस करें। कुछ होटलों ने मेहमानों के लिए कॉमन एरिया में सैनिटाइज़र, मास्क और दस्ताने रखने का फैसला लिया है।

रुकने की कर रहे हैं प्लानिंग? ixigo पर करें होटल की बुकिंग- Booking.com द्वारा संचालित

संपर्क रहित प्रोसेस 

कई होटल प्रोसेस को संपर्क रहित बनाने के नये तरीकों पर विचार कर रहे हैं। मेनू देखने से लेकर भुगतान करने तक, सभी कार्यों को डिजिटल किया जाएगा। उदाहरण के लिए, ताज होटल डिजिटल या एकल-उपयोग मेनू और ऑनलाइन चेक-इन और चेक-आउट पर विचार कर रहे हैं।

सभी कर्मचारियों और मेहमानों की थर्मल स्क्रीनिंग

होटल में प्रवेश करने वाले सभी कर्मचारी, विक्रेता और मेहमान अनिवार्य रूप से थर्मल स्क्रीनिंग से गुज़रेंगे। आवश्यक स्वास्थ्य जाँच सुनिश्चित करने के लिए इन नई प्रक्रियाओं का उपयोग किया जा रहा है और साथ ही कर्मचारियों और मेहमानों दोनों के लिए पर्याप्त प्राथमिक चिकित्सा किट भी उपलब्ध होंगे।

स्वास्थ्य सुविधाओं की उपलब्धता

इसके अलावा, इन होटलों में निकटतम अस्पतालों की पूरी जानकारी और ऐसे डॉक्टरों की सूची उपलब्ध होगी जो कॉल करने पर होटल आ सकें। यह सारी जानकारी  यात्रियों को आने से पहले ही उपलब्ध करा दी जायेगी।

होटल बुक करें

पूर्ण स्वच्छता

इंडियन होटल्स कंपनी लिमिटेड (IHCL) ने कहा कि उनके ब्रांड के तहत आने वाले सभी होटल जैसे ताज, विवांता, सेलेक्शंस और जिंजर स्वच्छता के सभी आधुनिक उपायों को लागू करेंगे। वे उच्चतम स्तर की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अस्पताल-स्तर पर स्वच्छता की व्यवस्था करेंगे। कॉमन एरिया, कारों, लिफ्टों में अधिक से अधिक बार कीटाणुशोधन किया जायेगा।

सभी होटल स्वच्छता प्रक्रियाओं का पालन कर रहे हैं, जैसा कि अधिकारियों द्वारा शेयर किये गए दिशा-निर्देशों में सुझाया गया है। कपड़े धोने से लेकर नियमित कीटाणुशोधन तक, होटल नए सुरक्षा मानकों को लागू कर रहे हैं। यात्रियों के ठहरने के दौरान कमरों को कीटाणु रहित किया जायेगा और सफाई के बाद सील किया जाएगा। आगंतुकों के पास अपनी इच्छानुसार सफाई सेवाओं को मना करने का भी विकल्प होगा।

सोशल डिस्टेंसिंग का सख़्ती से पालन 

सभी होटल सरकार द्वारा जारी किये गये दिशा-निर्देशों का पालन करेंगे, और हर जगह सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जायेगा। IHCL समूह ने कहा कि सभी रेस्तरां और भोजकक्ष में सामान्य तौर से कम टेबल होंगे। होटल के कर्मचारियों को सोशल डिस्टेंसिंग के विषय में प्रशिक्षित किया जाएगा। फ़ूड डिलीवरी सीधे अतिथियों के कमरों में किया जा सकेगा और कॉमन डायनिंग एरिया में नियमित रूप से स्वच्छता होगी। आगंतुकों को पुराने मेनू की बजाय नयी डिजिटल मेनू दी जायेंगी।

यदि आप बाहर निकलने की सोच रहे हैं, तो मास्क पहनना ना भूलें और सभी सावधानियों का पालन करें।