भारतीय ट्रेनों में अपने पालतू जानवरों के साथ कैसे करें यात्रा : यहाँ पाएँ पूरी जानकारी

अपने पालतू जानवरों को लंबी दूरी की यात्रा पर ले जाने के लिए भारतीय रेलवे सबसे अच्छा साधन है। यह सुविधाजनक, सुरक्षित और सस्ता विकल्प है।

Read in English

यद्यपि भारत के ट्रेनों में पालतू जानवरों के साथ यात्रा करना किफ़ायती है, लेकिन यात्रा करने से पहले इससे जुड़े नियमों से अवगत होना अत्यंत आवश्यक है।

पालतू जानवरों की यात्रा से संबंधित कुछ नियम निम्नलिखित हैं: 

1. कुत्तों को ट्रेन में ले जाने के लिए, यात्रा के दो विकल्प उपलब्ध हैं। कुत्तों को ए.सी. प्रथम श्रेणी या नॉन-ए.सी. कोच में एक कूप (2 बर्थ) या एक केबिन (4 बर्थ) में ले जाया जा सकता है।एसी स्लीपर कोच, एसी चेयर कार कोच और द्वितीय श्रेणी कोच में किसी भी पालतू जानवर को ले जाने की अनुमति नहीं है।

2. यदि आपके सहयात्री कोच में कुत्ते की उपस्थिति पर आपत्ति जताते हैं, तो कुत्तों को विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए लगेज वैन के बक्से में रखा जाएगा।

3. आपका टिकट बुक हो जाने पर, मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी को पालतू जानवर के साथ यात्रा करने के बारे में अवश्य सूचित करें। इससे यह बात सुनिश्चित होगी कि आपको कूप, केबिन या बर्थ आवंटित किया गया है।

कर रहे हैं छुट्टियों की प्लानिंग? यहाँ टिकट बुक करें:

ट्रेन सर्च करें

4. पालतू जानवर के मालिक को अपने पालतू के लिए कॉलर और चेन अवश्य ले जाना चाहिए। इसके अलावा, यह मालिक की जिम्मेदारी है कि वे अपने पालतू जानवरों के लिए भोजन और पानी की व्यवस्था करें।

5. यदि आपके पास एक बड़ा कुत्ता है, तो उसे घोड़ों के लिए उपयोग में लाए जाने वाले दरों और शर्तों पर एक विशेष वाहन में ले जाना चाहिए।

कृपया ध्यान दें: ट्रेन में कुत्ते को ले जाने के लिए, उनके बोर्डिंग स्टेशन के पार्सल कार्यालय से संपर्क करना चाहिए। कुत्ते के आकार के आधार पर, 10 रुपये और उससे अधिक का शुल्क लिया जाएगा और आपको बुकिंग पर्ची प्रदान की जाएगी। यह पर्ची आपके पालतू जानवरों की यात्रा के लिए आवश्यक है।