भारतीय रेलवे जल्द शुरू करेगा ट्रेन 19

रेलवे कोच निर्माता इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ़) जल्द ही ट्रेन 19 के डिज़ाइन, विकास और निर्माण का कार्य शुरू करेगी। ट्रेन 19, वर्तमान में चल रही ‘वन्दे भारत एक्सप्रेस’ (ट्रेन 18) का स्लीपर संस्करण होगी।

देश की सेमी-हाई स्पीड व इंजन-रहित ट्रेन ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ ने हाल ही में 1 लाख किलोमीटर की यात्रा सफलतापूर्वक पूरी की है। इस सफलता को देखते हुए भारतीय रेलवे ने इसका स्लीपर संस्करण बनाने का निर्णय लिया है।

अगर आप ट्रेन 18 में यात्रा का अनुभव करना चाहते हैं, तो ixigo से टिकट बुक करें:

ट्रेन बुक करें
रेलवे बोर्ड के सदस्य राजेश अग्रवाल के अनुसार, “आईसीएफ़ जल्द ही राजधानी एक्सप्रेस के समान ट्रेन 19 की सेटों की डिज़ाइन, विकास और निर्माण का कार्य शुरू करेगी। उन्होंने कहा कि पिछले वित्त वर्ष में आईसीएफ़ ने 3,262 कोच निर्मित करके विश्व के सबसे बड़े रेलवे कोच निर्माता का स्थान प्राप्त कर लिया है।”

ट्रेन 18 में स्वचालित दरवाज़े, वाई-फ़ाई और इन्फोटेनमेंट की सुविधा, जीपीएस-आधारित यात्री सूचना प्रणाली, मॉड्यूलर शौचालय, विसरित एलईडी प्रकाश व्यवस्था, विकलांगों के अनुकूल शौचालय, इमरजेंसी टॉक-बैक इकाइयाँ आदि उपलब्ध हैं।  ट्रेन 19 में स्लीपर सीट व्यवस्था के साथ ही यह सारी सुविधाएँ भी उपलब्ध होंगी।

तस्वीर साभार: www.zeebiz.com