भारतीय रेलवे राज्यों को प्रदान कर रहा है COVID-19 देखभाल केंद्र

भारतीय रेलवे विभिन्न राज्यों के अधिकारियों को COVID देखभाल केंद्र प्रदान करने के लिए तैयार है। परिवर्तित किए गए इन ट्रेन के कोचों में 10 कोच हैं और इसमें 16 मरीज़ रखे जा सकते हैं।

Read in English

अब तक, भारतीय रेलवे ने COVID देखभाल केंद्रों के रूप में कुल 5231 कोचों को संशोधित किया है।

ट्रेन बुक करें

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) के दिशा-निर्देशों के अनुसार, कुछ राज्य सरकारों ने इन कोचों के लिए भारतीय रेलवे से अनुरोध किया है। राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने संबंधित राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को समान आवंटित किया है।


उत्तर प्रदेश ने तैनाती के लिए 24 स्टेशनों को अंतिम रूप दिया है, तेलंगाना ने तीन स्थानों जैसे सिकंदराबाद, काचीगुडा और आदिलाबाद में कोचों के लिए कहा है।

इनमें से पहली COVID देखभाल केंद्र नई दिल्ली के शकूर बस्ती रेलवे स्टेशन पर 31 मई को स्थापित की गई थी। इसमें 160 बेड वाले 10 नॉन-एसी कोच शामिल थे। स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए तीन अतिरिक्त एसी कोच भी तैनात किए गए थे।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी ट्वीट किया, ‘देश भर के राज्यों को COVID देखभाल केंद्र उपलब्ध कराने के लिए रेलवे पूरी तरह तैयार है।’

भारतीय रेलवे कोरोना वायरस से लड़ने के लिए राज्यों को स्वास्थ्य और इंफ्रास्ट्रक्चर प्रदान करने की दिशा में सराहनीय काम कर रहा है।