कालका–शिमला ट्रेन के लिए नये विस्टाडोम कोच हुए तैयार!

रेल कोच फैक्ट्री (RCF) ने हाल ही में कालका–शिमला हेरिटेज ट्रैक के लिए काँच की छतों और बड़ी खिड़कियों वाले चार आधुनिक विस्टाडोम नैरो गेज कोच तैयार किए हैं।

Read in English

अधिकारियों के मुताबिक, इन कोचों में एक एसी एक्जीक्यूटिव कार (12 सीट), एक एसी चेयर कार (24 सीट), एक नॉन-एसी चेयर कार (30 सीट) और एक पावर-कम-सामान और गार्ड कार होगी। सेवा शुरू करने से पहले कालका–शिमला रूट पर ट्रायल रन भी होगा।

अब टिकट बुक करते समय UPI के साथ जीरो शुल्क सेवा का लाभ उठायें:

ट्रेन सर्च करें

रेलवे सुरक्षा आयुक्त से मंजूरी मिलने के बाद कोचों को परिचालन में लाया जायेगा। इनके शुरू होने की तिथि रेलवे बोर्ड द्वारा जल्द ही तय की जायेगी।

आधिकारिक ट्वीट देखें:

ये कोच हल्के होंगे और इनमें सुन्दर दृश्य देखी जा सकने वाली खिड़कियाँ होंगी। साथ ही, यह बोगी एक बेहतर ब्रेकिंग सिस्टम से युक्त होगी। इसके अतिरिक्त, ये कोच  समकालीन सुरक्षा उपायों जैसे CCTV कैमरे और फ़ायर अलार्म से लैस हैं।

ये कोच आकर्षक आलीशान आंतरिक सज्जा और एंटी-यूवी सामग्री से लेपित खिड़की के शीशे से युक्त होंगे।

अपर क्लास सेक्शन में पॉवर विंडोस, संचालित दरवाज़े, एक हीटिंग-कूलिंग पैकेज पंखे और रैखिक LED लाइटें होंगी जो पूरे माहौल को बेहतर बनायेंगी।

बैठने की व्यवस्था मॉड्यूलर होगी, जिसमें एक समर्पित रेस्तरां क्षेत्र होगा जिसमें कार्यकारी वर्ग के लिए शानदार सीटें और अतिरिक्त सुविधा के लिए एक मिनी पेंट्री भी होगी। प्रत्येक विस्टाडोम कोच की लागत लगभग 1.3 करोड़ रुपये आँकी गयी है।

ऐसे अन्य अपडेट्स के लिए, ixigo के साथ बने रहें!

तस्वीर साभार: @RailMinIndia