महाराष्ट्र, झारखंड में बढ़ा लॉकडाउन; और अधिक राज्यों ने बदले दिशानिर्देश

देश में COVID-19 की संक्रमण श्रृंखला को तोड़ने के लिए भारतीय राज्यों ने कड़े कदम उठायें हैं।

महाराष्ट्र, झारखंड और गुजरात सहित अन्य कुछ राज्यों ने अपनी मौजूदा रात कर्फ़्यू और लॉकडाउन का विस्तारीकरण कर दिया है, जबकि असम और तेलंगाना सहित कुछ अन्य राज्यों ने नये प्रतिबंध लगायें हैं।

Read in English

कृपया ध्यान दें: बदलते दिशानिर्देशों के बावजूद, हवाई और रेल यात्रा अप्रभावित रहेगी और यात्रीगण वैध बोर्डिंग पास या ट्रेन टिकट के साथ एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशनों से/ तक आवागमन कर सकते हैं। हालाँकि, ट्रैवल करने से पहले राज्य-वार नवीनतम दिशानिर्देशों की जाँच अवश्य कर लें।

ट्रैवल संबंधी सभी आवश्यकताओं के लिए:

IRCTC ट्रेन सर्च करें

सारी महत्वपूर्ण जानकारी यहाँ पायें:

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र ने वर्तमान में पूरे राज्य में लगे हुए लॉकडाउन जैसे प्रतिबंधों को 1 जून, सुबह 7 बजे तक बढ़ा दिया है।

नये आदेश में कहा गया है कि परिवहन के किसी भी माध्यम से राज्य में प्रवेश करने वाले सभी यात्रियों को RT-PCR  नकारात्मक रिपोर्ट (महाराष्ट्र में प्रवेश के 48 घंटे के भीतर जारी) ले जाने की आवश्यकता होगी। इसके साथ ही, ‘संवेदनशील स्थानों’ से आने वाले यात्रियों पर पहले से लगाये गये अतिरिक्त दिशानिर्देश अब सभी यात्रियों पर लागू होंगे। पूर्ण आदेश नीचे देखें:

झारखंड

राज्य में ‘स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह’ के तहत लगायी गयी तालाबंदी दो और हफ्तों के लिए यानी 27 मई को सुबह 6 बजे तक बढ़ा दी गयी है। इसके साथ ही 16 मई को सुबह 6 बजे से राज्य में प्रवेश करने वाले सभी यात्रियों (आगमन के 72 घंटों के भीतर जाने वालों को छोड़कर) को 7 दिनों के लिए इंस्टीट्यूशनल/होम क्वारंटाइन से गुज़रना होगा:

गुजरात

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, गुजरात ने 18 मई तक राज्य के 36 शहरों में रात का कर्फ़्यू बढ़ा दिया है। रात का कर्फ़्यू रात 8 बजे शुरू होता है और सुबह 6 बजे समाप्त होता है।

तेलंगाना

तेलंगाना सरकार ने राज्य में दस दिनों का लॉकडाउन रखा है, जो 12 मई से लागू हो चुका है। ट्विटर पर पोस्ट किये गये एक आधिकारिक अपडेट के अनुसार, इस लॉकडाउन के दौरान सुबह 6 से 10 बजे के बीच प्रतिदिन छूट होगी:

गोवा

गोवा ने राज्य में आने वाले सभी यात्रियों के लिए एक नकारात्मक RT-PCR रिपोर्ट (गोवा में प्रवेश के 72 घंटे के भीतर जारी) या पूर्ण टीकाकरण (2 खुराक) का प्रमाणीकरण अनिवार्य कर दिया है। हालाँकि, यात्रियों की निम्नलिखित श्रेणियों को इसमें छूट प्राप्त है: 

> गोवा के निवासी (निवास प्रमाण पत्र के आधार पर)

> कार्य संबंधी उद्देश्यों के लिए गोवा में प्रवेश करने वाले व्यक्ति (वर्क आईडी / प्रमाण पत्र / नियोक्ता से प्राप्त पत्र के आधार पर) 

> चिकित्सा आपात स्थिति के लिए गोवा में प्रवेश करने वाले व्यक्ति (एंबुलेंस में आने पर)

इस जानकारी की पुष्टि उत्तरी रेलवे ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर की:

असम

आज से, राज्य में कड़े COVID सुरक्षा दिशानिर्देशों का एक नया सेट लागू हुआ है। अन्य नियमों के साथ, नया आदेश यह निर्देश देता है कि राज्य में सभी दुकानें और वाणिज्यिक प्रतिष्ठान दोपहर 1 बजे के बाद बंद रहेंगे, और सार्वजनिक परिवहन 30 प्रतिशत क्षमता के साथ चलेंगी:

नागालैंड

नागालैंड राज्य में पूर्ण तालाबंदी कल, 14 मई से शुरू होकर 21 मई तक रहेगी। कृषि संबंधी गतिविधियों सहित आवश्यक सेवाओं को तालाबंदी में छूट दी जायेगी:

सुरक्षित रहें, और COVID से संबंधित सभी सावधानियों का पालन करना न भूलें!