यात्रियों को रेलवे देगा 4000 स्पेशल ट्रेनों का तोहफ़ा

संचार और रेलवे राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि भारतीय रेलवे आगामी त्योहार सीजन के लिए दिल्ली और भारत के अन्य प्रमुख शहरों से लोगों की सुविधा के लिए 4,000 विशेष ट्रेन चलाएंगे।

Read the complete news in English

मनोज सिन्हा ने कहा, “अगले 40 दिनों में, हम दुर्गा पूजा, दशहरा, दिवाली और छठ का जश्न मनाएंगे। इसलिए हम 15 अक्टूबर से 30 अक्टूबर के बीच छुट्टी में यात्रा की सुविधा के लिए अतिरिक्त ट्रेन शुरू कर रहे हैं।”

इसके इलावा उन्होंने यह भी कहा कि, “रेलवे विभिन्न स्थानों से लोकप्रिय स्थानों पर विशेष ट्रेनों को चलाएगा और मौजूदा ट्रेनों में अतिरिक्त कोच भी जोड़ेगी। छठ , के लिए, विशेष  ट्रेंस कोलकाता, दिल्ली, मुंबई, सूरत, वडोदरा, अहमदाबाद से पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए चलेंगी।

साथ ही नई ट्रेनें भी उपलब्ध कराई जाएंगी, गैर-लोकप्रिय ट्रेनों को रद्द कर दिया जाएगा और यात्रियों की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए अतिरिक्त 9,500 कोच विशेष त्योहार स्पेशल ट्रेनों में जोड़ा जाएगा।

पिछले साल, भारतीय रेलवे ने त्यौहार के मौसम में 3,800 विशेष ट्रेनों को चलाया था।

मनोज सिन्हा ने  कहा, “स्वच्छ पेयजल, एम्बुलेंस, दवाइयाँ और व्हीलचेयर प्रदान करने के लिए पर्याप्त व्यवस्था की जा रही है। इसके अलावा, रेलवे यह सुनिश्चित करेगा कि ट्रेनों को समय पर चलाया जाये ताकि यात्रियों को असुविधा का सामना ना करना पड़े।”

सिन्हा ने आगे कहा कि यदि यात्री संख्या में वृद्धि होती है तो प्लेटफार्म टिकटों की बिक्री बंद हो जाएगी और फुट  ओवरब्रिजेस का इस्तेमाल कम हो जाएगा। अराजकता से बचने के लिए टिकटों के आरक्षण के लिए भी विशेष टिकट बुकिंग काउंटर की व्यवस्था की गई है।