याद रखें ये तारीखें! यहाँ देखें 2021 के लॉन्ग वीकेंड्स की पूरी सूची

2020 ने भले ही बहुत कुछ बदल दिया हो पर वीकेंड्स के लिए हमारा प्यार नहीं बदल पाया।  

वीकेंड से बेहतर अगर कुछ है, तो वो है लॉन्ग वीकेंड! 2020 अंततः गुज़र गया और नयी उम्मीदों के साथ 2021 दस्तक दे चुका है। यही वो समय है जब हम अपने ट्रैवल प्लान फिर से बनायें!

Read in English

इस बात को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए एक शानदार प्लान लेकर आये हैं। यहाँ आप 2021 में आने वाले लॉन्ग वीकेंड्स की पूरी सूची देख सकते हैं एवं अपने अनुसार ट्रिप्स की प्लानिंग कर सकते हैं:   

ixigo से ट्रेन टिकट बुक करें पहली बुकिंग पर उठायें ZERO सेवा शुल्क का लाभ:

ट्रेन बुक करें

जनवरी 

JAN21

कहाँ घूमें? 

नये साल का स्वागत औली की बर्फ़ीली वादियों में करें और अगला वीकेंड जयपुर के भव्य महलों का नज़ारा देखते हुए बिताएँ। कूर्ग स्थित कॉफी के सुंदर बाग़ान भी आपके मन को मोह लेंगे।  

फरवरी

FEB21

कहाँ घूमें?

पांडिचेरी में फ्रेंच तरीके से एक रोमैंटिक लॉन्ग वीकेंड मनाएँ। समुंदर का किनारा, फ्रांसीसी विला, स्वादिष्ट भोजन और बहुत कुछ! 

मार्च

march

कहाँ घूमें?

गोवा की यात्रा से बेहतर कुछ और हो सकता है भला! चाहे आप पार्टी करना पसंद करते हों या फिर बीच पर यूँ ही आराम करना चाहते हों, गोवा इन सबके लिए उपयुक्त स्थान है। यात्री इस समय मनाली में भी सर्दियों के आख़िरी पड़ाव का आनंद उठा सकते हैं।  

अप्रैल

good-fridat

कहाँ घूमें?

अप्रैल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह निस्संदेह तौर पर सवाई माधोपुर स्थित रणथंभौर नेशनल पार्क है। देश के सबसे अच्छे टाइगर रिज़र्व्स में से एक, इस नेशनल पार्क में अप्रैल के महीने में बाघ दिखने की संभावना बहुत बढ़ जाती है क्योंकि पानी की तलाश में वे बाहर आते हैं।

मई

MAY21

कहाँ घूमें?

डलहौजी अपने ठंडे मौसम, शानदार हरियाली और भीषण गर्मी में पहाड़ों के रोमांच के लिए प्रसिद्द हैं। यहाँ एक्प्लोर करने के लिए काफ़ी कुछ है! 

उफ़, जून और जुलाई में कोई लॉन्ग वीकेंड नहीं है! 🙁

अगस्त

aug-(2) (1)

कहाँ घूमें?

कोहरे से लदी हुई मसूरी, अगस्त के महीने में घूमने लायक सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है। मॉल रोड के किनारे टहलें, लैंडर के रास्ते में सुस्ताते हुए बंदरों से मुलाकात करें या एवरेस्ट हिल की ओर बढ़ें- पहाड़ों की रानी के पास सभी के लिए कुछ न कुछ है! यात्री लोनावाला की यात्रा करने पर भी विचार कर सकते हैं। आखिरकार, मानसून हिल स्टेशन के कई बांधों, झरनों और किलों का अनुभव करने का सबसे अच्छा समय है!

सितंबर

SEPT21

कहाँ घूमें?

निस्संदेह, साल के इस समय मुन्नार जाएँ और मन को मोह लेने वाले चाय बागानों की सुंदरता का आनंद उठायें! मसालों के बागानों से कुछ मसाले लें और ज़ायकेदार  मलयाली व्यंजनों का आनंद लेना न भूलें।

अक्टूबर

OCT21

कहाँ घूमें?

झीलों के शहर उदयपुर में शाही अनुभव ज़रूर करें।यहाँ स्थित खूबसूरत पिछोला झील, भव्य महलें व शानदार भोजन, आपका दिल चुरा लेंगे। 

नवंबर

NOV21

कहाँ घूमें?

धर्मशाला और मैकलोडगंज, नवंबर के महीने के लिए सबसे बेहतरीन स्थानों में से हैं। धौलाधार श्रेणी के शानदार दृश्यों के साथ, यह दो शहर तिब्बती संस्कृति के दर्शन हेतु  सबसे अद्भुत जगह है। नवंबर में आप गोकर्ण के शांत तटों की यात्रा करने का विकल्प भी चुन सकते हैं।  

दिसंबर

calenderArtboard-1-copy-9

दिसंबर, अंडमान जाने और सफेद रेतीले समुद्र तटों पर आराम करने का सबसे अच्छा समय है। वायनाड जाकर वहाँ की अनछुई ख़ूबसूरती भी महसूस की जा सकती है।  

कच्छ का रण भी आपको प्रकृति के सुंदरतम नज़ारे प्रस्तुत करता है। यात्रीगण, वन्यजीवों को देखने एवं इतिहास जानने के लिए कच्छ रेगिस्तान वन्यजीव अभ्यारण व धोलावीरा गाँव भी जा सकते हैं।

ध्यान दें: हमनें वर्तमान यात्रा प्रतिबंधों को ध्यान में रखते हुए गंतव्यों की सूची बनायी है, ये लगातार परिवर्तनों के अधीन हैं। यहाँ आप अपनी यात्रा प्लान करने से पहले आप नये यात्रा प्रतिबंधों और क्वारेंटीन संबंधी आवश्यकताओं की जाँच कर सकते हैं।

आपकी यात्रा शुभ हो!