रंगों से सराबोर छुट्टियाँ मनाइए! होली के दौरान इन 5 जगहों पर अवश्य जाइए

आसमान में उड़ते रंगों के बादल, पिचकारी लिए दौड़ते बालक, अबीर से रंगे हुए चेहरे और भांग की खुशबू में लिपटी ठंडाई – होली का मदमस्त कर देने देने वाला पर्व छोटे, बड़े, सभी को अपने रंग में रंग लेता है। हालाँकि देश भर में यह पर्व अलग-अलग तरीके से मनाया जाता है परंतु सबका भावार्थ एक जैसा ही रहता है।

Read in English

होली के लिए अपनी टिकट अभी बुक करें!!

ट्रेन सर्च करें

भारत देश के निम्नलिखित स्थानों पर होली पूरे जोश और हर्षोल्लास से मनाई जाती है:

1. वृन्दावन और मथुरा 

मथुरा और वृन्दावन में होली का पर्व 40 दिनों तक चलता है। मथुरा के श्री कृष्ण जन्मस्थान में होली के एक हफ़्ते पहले से ही रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है।रंगों के इस त्यौहार का आनंद उठाने के लिए 3 दिनों का लॉन्ग-वीकेंड बेहतर विकल्प है।

निकटतम रेलवे स्टेशन: मथुरा जंक्शन (MTJ) और मथुरा कैंट (MRT) 

2. आगरा 

एक समय पर मुगलों की राजधानी रहा आगरा शहर, ताज महल के लिए विश्व प्रसिद्ध है। महलों के अद्भुत नज़ारे, उन पर गढ़ी नक्काशियाँ और चारबाग़ का मनोरम दृश्य सबका मन मोह लेते हैं।

निकटतम रेलवे स्टेशन: आगरा कैंट

3. जैसलमेर 

देश के सबसे रोमांटिक जगहों में से एक, ‘जैसलमेर’, विदेशी पर्यटकों के साथ-साथ भारतीयों के लिए भी आकर्षण का केंद्र रहा है। वैभव, परंपरा, रोमांस और रंगों के इस अद्भुत संगम को अनुभव करना, अपने आप में विशेष है। यहाँ ऊँट की सवारी,  कैम्पिंग और लोक धुनों का आनंद भी लिया जा सकता है।  

निकटतम रेलवे स्टेशन: जैसलमेर रेलवे स्टेशन

4. अल्मोड़ा, उत्तराखंड 

उत्तराखंड में होली का पर्व तीन तरह से मनाया जाता है: बैठकी होली, खड़ी होली और महिला होली। अगर आप अपने मोहल्ले की वही होली देख-देखकर थक गए हैं, तो इंतज़ार करना छोड़ें और अल्मोड़ा की ओर प्रस्थान करें।

निकटतम रेलवे स्टेशन: काठगोदाम रेलवे स्टेशन

5. बाँसवाड़ा 

राजस्थान के इस छोटे से गाँव ‘बाँसवाड़ा’ में होली पूरे उत्साह और जोश से मनाई जाती है। गाँव में निवास करने वाले विविध जातियों और जनजातियों के लोग अपने पारम्परिक परिधान में नृत्य करते हुए उत्सव मनाते हैं।

निकटतम रेलवे स्टेशन: रतलाम रेलवे स्टेशन

उम्मीद करते हैं, इस वर्ष आपकी होली और भी रंगीन हो!