रणथंभौर म्यूज़िक फ़ेस्टिवल में मनाइए राजस्थान के वन्य जीवन एवं लोक कला का जश्न!

रणथंभौर म्यूज़िक फ़ेस्टिवल में ऐसी क्या ख़ास बात है, जो इसे अद्भुत बनाती है? बारीक नक्काशियों से जड़े भव्य किले और उसमें बिखरी हुई राजसी ठाठ-बाट की ख़ुशबू इसे सपनों सा हसीन बनाती है।

Read in English


नाहरगढ़ के विशाल दुर्ग में होने वाला यह म्यूज़िक फ़ेस्टिवल, संगीत, लोक कला, वन्य जीवन और परंपराओं का अद्वितीय मिश्रण है। इसके अलावा, इस साल होने वाले फ़ेस्टिवल में मामे खान, नेज़ी जैसे सुप्रसिद्ध कलाकारों की प्रस्तुति भी शामिल है।

बिल्कुल सपनों सा जान पड़ता है! है ना? आप इस वीकेंड को और भी बेहतरीन बना सकते हैं। ixigo से बुक करें अपनी फ़्लाइट और आप जीत सकते हैं ₹68,000 का शानदार पैकेज। इसमें महलनुमा होटल में 2 रात/3 दिन का मुफ़्त स्टे, खाना, एल्कॉहल, फेस्टिव पास आदि शामिल हैं!

1 विजेता के अलावा 5 अन्य लकी विजेताओं को ₹2,500 के कपल फ़ेस्टिव पास दिए जाएँगे, जिसके द्वारा आप फ़ेस्टिवल में शामिल हो सकते हैं, कलाकारों से मिल सकते हैं तथा पार्टी में शामिल भी हो सकते हैं। यहाँ पाएँ अधिक जानकारी!

महत्व: 

यह फ़ेस्टिवल विश्व स्तर के संगीतकार एवं उभरते हुए कलाकारों को एक प्लेटफ़ॉर्म प्रदान करता है तथा संगीत के विविध परंपराओं का जश्न मनाता है।

यह फ़ेस्टिवल राजस्थान के समृद्ध वन्य जीवन पर भी प्रकाश डालता है। रणथम्भौर राष्ट्रीय उद्यान से महज़ 4 किमी की दूरी पर स्थित होने के कारण यह उत्सव नाहरगढ़ में मनाया जाता है।

क्या आप कर रहे हैं ट्रिप की प्लानिंग? यहाँ टिकट बुक करें:

ट्रेन सर्च करें

उत्सव का विवरण:

इस साल, यह महोत्सव 27-29 दिसंबर, 2019 के बीच नाहरगढ़ पैलेस, रणथंभौर में हो रहा है। निकटतम हवाई अड्डा जयपुर हवाई अड्डा है, जो रणथंभौर से 145 किमी दूर है। रणथंभौर से 6 किमी दूर निकटतम रेलवे स्टेशन सवाई माधोपुर रेलवे स्टेशन है।

उत्सव:

उत्सव में शानदार लोक संगीत, नृत्य प्रदर्शन, वॉइस वर्कशॉप, ध्यान शिविर, बाघ सफारी और वन्यजीव संरक्षण पर इंटरेक्टिव चर्चा होने की संभावना है।

इसके अतिरिक्त, यात्री विलुप्ति के कगार पर खड़े उभयचर जंतु जैसे – घड़ियाल एवं मगरमच्छों को देखने के लिए चंबल नदी पर एक बोट सफारी पर भी जा सकते हैं। इतिहास में रूचि रखने वाले पर्यटक, रणथंभौर किले का हेरिटेज वॉक ले सकते हैं।

तो इंतज़ार कैसा? राजस्थान आइए और संस्कृति, संगीत और राजसी रंग में खो जाइए!