मदद चाहिए? ऑक्सीजन, हॉस्पिटल बेड, प्लाज़्मा एवं अन्य आवश्यकताओं के लिए देखें ये 10 ऑनलाइन रीसोर्स ट्रैकर्स

पूरे देश में COVID की दूसरी लहर जारी है, ऐसे समय में उपलब्ध बेड, वेंटिलेटर, ऑक्सीजन सिलेंडर, दवाएं और अन्य संसाधनों से संबंधित कई ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किये गये हैं।

Read in English 

हमने दस ऑनलाइन रिसोर्सेस की एक सूची तैयार की है जो इस मुश्किल समय में उपयोगी जानकारी प्रदान कर रहे हैं। ये रिसोर्सेस दो श्रेणियों में विभाजित किये गये है: पहले वे जो स्वयंसेवक नेटवर्क द्वारा सत्यापित हैं, और दूसरे वे जो ट्विटर से जानकारी लेते हैं।

कृपया ध्यान दें: नीचे लिखित सभी स्रोत संबंधित वेबसाइट मालिकों द्वारा स्वतंत्र रूप से अपडेट और सत्यापित किये जाते हैं। हालाँकि हम पूरी कोशिश कर रहे हैं कि केवल वे रिसोर्सेस सूचीबद्ध हों, जो सक्रिय हैं। ixigo उनकी प्रामाणिकता के लिए उत्तरदायी नहीं है । हम अपने पाठकों को आवश्यक सावधानी बरतने की सलाह देते हैं।


स्वयंसेवा नेटवर्क के रीसोर्सेस

1. COVID Win

वेबसाइट लिंक: https://covidwin.in/

यह वेबसाइट ऑक्सीजन, अस्पताल के बेड, दवाएं, प्लाज़्मा और यहाँ तक कि एम्बुलेंस सेवाओं, भोजन और परामर्श सेवाओं की उपलब्धता के बारे में भी नवीनतम जानकारी एकत्र करती है। उपयोगकर्ता अपने शहर का चयन कर सकते हैं और सर्च के परिणामों को उनके सत्यापन की अंतिम तिथि या उनकी उपयोगिता अनुसार देख सकते हैं।  

2. LIFE | Coronasafe Network

वेबसाइट लिंक: https://life.coronasafe.network/

इस वेबसाइट में, उपयोगकर्ता अपने शहर या जिले का चयन कर सकता है और यह वेबसाइट उस जगह के लिए उपलब्ध सभी संसाधनों को प्रदर्शित करेगी, जैसे कि हेल्पलाइन नंबर, ऑक्सीजन, दवाओं और अस्पतालों के साथ-साथ उनके संपर्क नंबर आदि।  

3. India Covid Resources

वेबसाइट लिंक: https://indiacovidresources.in/

यह आसानी से उपयोग की जाने वाली वेबसाइट देश भर के प्रमुख शहरों में ऑक्सीजन, प्लाज़्मा, अस्पताल के बेड इत्यादि की उपलब्धता के बारे में जानकारी एकत्र करती है। आप यहाँ पर फ़ोन नंबर के साथ-साथ सत्यापन की अंतिम तारीख़ भी देख सकते हैं।  

4. COVID Help

वेबसाइट लिंक: https://covid19-help-india.netlify.app/

यह वेबसाइट देश भर के मेडिकल फार्मेसियों और अस्पतालों के पते और संपर्क नंबर सूचीबद्ध करती है। सबसे अधिक आवश्यक COVID संसाधनों जैसे कि ऑक्सीजन बेड, प्लाज़्मा आदि फ़िल्टर के रूप में सूचीबद्ध किये जाते है, जिसे उपयोगकर्ता अपनी आवश्यकता के अनुसार अपने शहर के साथ चुन सकते हैं।

5. COVID Fight Club

वेबसाइट लिंक: https://covidfightclub.org/

इस नॉन-प्रॉफ़िट वेबसाइट में ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप के रिसोर्सेस हैं, जो पूरे भारत के स्वयंसेवा समूहों द्वारा एकत्र किए गए हैं। उपयोगकर्ता अपनी आवश्यकताएँ पोस्ट कर सकते हैं, और आपूर्तिकर्ता अपनी जानकारी और उपलब्धता विवरण भी सूचीबद्ध कर सकते हैं। टॉप पर स्थित एक डैशबोर्ड उपयोगकर्ताओं को शहर के अनुसार सर्च परिणाम जल्दी से फ़िल्टर करने की अनुमति देता है।

6. CovRelief 

वेबसाइट लिंक: https://covidrelief.glideapp.io/

उपयोगकर्ता CovRelief का उपयोग करके अस्पताल के बेड की उपलब्धता को ट्रैक कर सकते हैं, जो सरकारी वेबसाइटों से इस जानकारी को एकत्र करता है। इसके साथ ही, उपयोगकर्ता प्लाज़्मा के लिए अनुरोध भी कर सकते हैं, राज्यवार COVID हेल्पलाइन की जाँच कर सकते हैं और महत्वपूर्ण शहरवार जानकारी जैसे अस्पताल हेल्पडेस्क नंबर, एम्बुलेंस कंट्रोल रूम संपर्क और बहुत कुछ जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ट्विटर के रीसोर्सेस

7. Sprinklr

वेबसाइट लिंक: https://external.sprinklr.com/insights/explorer/dashboard/

Sprinklr वेबसाइट में शहर के आधार पर ऑक्सीजन सिलेंडर, प्लाज़्मा, ICU/वेंटिलेटर और हॉस्पिटल बेड जैसे संसाधन खोजने के लिए एक डैशबोर्ड है। यह ट्विटर से रियल टाइम जानकारी का उपयोग करके हर कुछ मिनटों में अपडेट किया जाता है।

8. Twitter Search for COVID

वेबसाइट लिंक: https://covid19-twitter.in/

यह लिंक उपयोगकर्ताओं को ट्विटर पर सीधे अपने आवश्यक संसाधन सर्च करने की अनुमति देता है और सर्च परिणामों को फ़िल्टर करने के लिए उपयोगी टिप्स भी देता है। एक कस्टम लिंक जेनरेट किया जाता है जो आपको ट्विटर पर उपयुक्त मैच तक ले जाता है।

9. COVID Tools

वेबसाइट लिंक: https://covidtools.in/

शहर-वार COVID रीसोर्सेस के लिए लीड की व्यवस्था के साथ-साथ इस वेबसाइट में तुरंत मदद के लिए एक FAQ सेक्शन और कम्युनिटी चैट फ़ीचर भी शामिल है।

10. COVID Army

वेबसाइट लिंक: https://covid.army/

COVID Army वेबसाइट पर वे सभी ट्वीट्स उपलब्ध होते हैं जिनमें आवश्यक कॉन्टेक्ट नंबर एवं संसाधन की जानकारी उपलब्ध होती है, जिन्हें शहर और आवश्यक संसाधन, जैसे ऑक्सीजन, बेड, खाद्य आपूर्ति और अधिक के आधार पर फ़िल्टर किया जा सकता है।

इन रीसोर्सेस का उपयोग करते समय ध्यान रखने योग्य महत्वपूर्ण टिप्स:

> कृपया एडवांस पेमेंट ना करें, और केवल टोकन राशि (यदि आवश्यक हो) भेजें। संग्रह / वितरण पूरा होने के बाद बाकी का भुगतान करें।

> यह सलाह दी जाती है कि आप स्वयं किसी लीड को कॉल करके वेरिफ़िकेशन करें। यदि सप्लाई समाप्त हो जाती है, तो रीस्टॉकिंग विवरण का एक नोट बनायें।

> ट्विटर रीसोर्सेस का उपयोग करते समय, ‘नवीनतम’ के आधार पर परिणाम छाँटें, और ट्वीट्स पर उत्तर की जाँच करना न भूलें। वे आपको नए लीड दे सकते हैं, या आपको बता सकते हैं कि कोई रीसोर्स उपलब्ध हैं या नहीं।

हम अपने उपयोगकर्ताओं को किसी भी आपातकालीन जानकारी के लिए अपने संबंधित राज्य COVID हेल्पलाइन पर कॉल करने की सलाह देते हैं। सुरक्षित रहें, और इस लेख को उनके साथ साझा करना ना भूलें, जिन्हें मदद की आवश्यकता हो!