रेलवे अपडेट: यात्री सेवा सुधार के क्षेत्र में पूरे हुए कई महत्वपूर्ण काम

COVID-19 महामारी के चलते, उत्तर मध्य रेलवे ने स्टेशनों और ट्रेनों में यात्री सुविधाओं के सुधार हेतु समग्र दृष्टिकोण अपनाया है।

Read in English

प्रयागराज स्टेशन पर नयी क्यूआर प्रणाली लागू करने से लेकर नये टिकट बुकिंग केंद्र बनाने तक, रेलवे ने के इस लॉकडाउन के दौरान कई अहम कदम उठाये हैं।

 कर रहे हैं ट्रिप की प्लानिंग? यहाँ टिकट बुक करें: 

ट्रेन बुक करें

उनमें कुछ महत्वपूर्ण कार्य निम्नलिखित हैं: 

1. रेलवे स्टेशन हुए CCTV कैमरों से युक्त 

रेल यात्रियों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए उत्तर मध्य रेलवे ने 4 और रेलवे स्टेशनों पर CCTV की सुविधा प्रदान की है। कानपुर एवं आगरा फोर्ट स्टेशनों पर नये CCTV कंट्रोल रूम स्थापित किये गए हैं।  अब उत्तर मध्य रेलवे के 67 स्टेशनों पर यात्री घोषणा प्रणाली उपलब्ध हैं। इसके अलावा, महत्वपूर्ण स्टेशनों पर कई एस्केलेटर और लिफ़्ट भी लगाये गए हैं।  

2. चम्बल और इंदौर-खजुराहो एक्सप्रेस का विस्तार 

यात्रा की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए हावड़ा-ग्वालियर-चम्बल एक्सप्रेस को आगरा कैंट व इंदौर-खजुराहो एक्सप्रेस का एक ओर प्रयागराज और दूसरी ओर डॉ अंबेडकर नगर तक विस्तार किया गया है। यह विस्तार यात्री संचालन के नियमित होने की तिथि से लागू होगा। इसके अलावा, विभिन्न स्टेशनों पर अभी तक 90 वाटर वेंडिंग मशीनें लगायी जा चुकी हैं।  

3. 130 किमी/घंटे की रफ़्तार से चलेंगी ट्रेनें 

रेलपथ तथा अन्य परिसंपत्तियों में अपेक्षित इनपुट से गाज़ियाबाद, पलवल-ललितपुर खण्डों की सेक्शनल गति को बढ़ाकर 130 किमी/घंटा कर दिया गया है।  इसके अलावा ललितपुर-बीना तथा माणिकपुर लिंक जंक्शन की भी खंड गति को भी बढ़ाकर क्रमशः 120 किमी/ घंटा व 110 किमी/घंटा कर दिया गया है। इससे इन खंडों में गति  वृद्धि होगी।  

4. स्टेशन परिसर में ध्वनि व वायु प्रदूषण में आयी है कमी 

अपने यात्रियों को सुरक्षित यात्रा प्रदान करने के उद्देश्य से रेलवे ने थर्मल स्क्रीनिंग, सैनिटाइज़ेशन की व्यवस्था की है एवं 16 एलएचबी रेकों के एचओजी में परिवर्तन के परिणामस्वरूप 75000 लीटर एचएसडी की सालाना बचत के साथ-साथ स्टेशन परिसर में वायु व ध्वनि प्रदूषण आयी है।