रेलवे नई मेक इन इंडिया कोच के साथ देगा अधिक सुरक्षा की गारंटी

भारतीय रेलवे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के ‘मेक इन इंडिया’ सपने को पूरा करने के लिए एक कदम आगे ले जा रहा है। इसने 100% ‘मेक इन इंडिया’ लिंके होफमान बुश (एलएचबी) कोच लॉन्च किया है।इन कोचों के सभी घटक चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में निर्मित किए गए हैं।

Read the complete news in English..

आईसीएफ द्वारा तैयार किए गए दो ‘मेक इन इंडिया’ कोचों में से गैर-एसी के पास 100% स्वदेशी घटक हैं। एसी कोच में एक आयातित घटक है, रिपोर्ट में कहा गया है। पिछले साल हुई कई रेल दुर्घटनाओं के चलते, भारतीय रेलवे ने 2017 में पारंपरिक आईसीएफ कोच का उत्पादन रोकने का फैसला किया है। एलएचबी कोच स्टेनलेस स्टील के बने होते हैं और इसमें चढ़ाई वाली सुविधाओं का सामना होता है, जो यह सुनिश्चित करता है कि पटरी से उतरने के मामले में ट्रैन कोचों को ज्यादा नुकसान नहीं हो

रेल मंत्री पियुष गोयल ने कहा – ‘पूरे नेटवर्क की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए रेलवे एक बड़े कार्यक्रम पर चल रहा है। आवश्यक रूप से ज्यादा पैसे सुरक्षा के लिए उपलब्ध हैं। ” उत्तर रेलवे के चीफ रोलिंग स्टॉक इंजीनियर शैलेंद्र सिंह ने कहा कि इस साल 5000 एलएचबी डिब्बों का उत्पादन किया जाएगा। वर्तमान में, कपूरथला कारखाने में करीब 51,000 एकीकृत कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) कोच और 5,500 एलएचबी कोच हैं।

यह सरकारी अधिकारियों द्वारा स्वीकार किया गया है कि रेलवे को दुनिया भर में उपलब्ध कुशल तकनीकों और अभिनव प्रथाओं के साथ बड़े पैमाने पर विस्तार की योजना बनाने और भारतीय रेल परिदृश्य में अपनाने की जरूरत है, और अधिक एलएचबी डिब्बों का उत्पादन उस लक्ष्य के लिए एक सही कदम है।