रेलवे ने COVID केयर के लिए चार राज्यों को प्रदान किये आइसोलेशन कोच

अस्पतालों में बेड की कमी की समस्या को दूर करने में राज्यों की मदद करने के लिए भारतीय रेलवे ने COVID रोगियों के लिए आइसोलेशन कोच प्रदान करना शुरू कर दिया है। कुछ कोच COVID देखभाल केंद्र के रूप में पिछले साल भी प्रदान किये गये थे।

Read in English 

वर्तमान में, रेलवे के पास 64000 बेड की क्षमता के साथ लगभग 4000 आइसोलेशन कोच उपलब्ध हैं। इसके साथ, राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर तेजी से विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा आइसोलेशन सुविधाओं की मांग को पूरा कर रहा है।

भारतीय रेलवे यात्रियों की सुविधा के लिए शेड्यूल के अनुसार ट्रेनें चला रहा है। यहाँ टिकट बुक करें:

IRCTC ट्रेन सर्च करें 

रेलवे द्वारा साझा की गई नवीनतम प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, नौ रेलवे स्टेशनों पर 2670 COVID देखभाल बेड लगाये गये हैं। ये नौ रेलवे स्टेशन चार गंभीर रूप से प्रभावित राज्यों, दिल्ली, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में हैं।  


दिल्ली
में, 1200 बेड की संयुक्त क्षमता के साथ 75 कोच उपलब्ध कराये गये हैं। इनमें से 50 कोच शकूरबस्ती रेलवे स्टेशन पर लगाये गये हैं, जबकि शेष 25 डिब्बों को आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर रखा गया है।

महाराष्ट्र में, 24 आइसोलेशन कोचों में से 292 बेड नंदुरबार रेलवे स्टेशन पर लगाये गये हैं।

मध्य प्रदेश में, भोपाल रेलवे स्टेशन पर 292 बेड की संयुक्त क्षमता के साथ 20 आइसोलेशन कोच स्थापित किये गये हैं।

इसके साथ ही, हालांकि राज्य सरकार द्वारा अभी तक अनुरोध नहीं किया गया है, रेलवे ने उत्तर प्रदेश के पांच रेलवे स्टेशनों: फैजाबाद, भदोही, वाराणसी, बरेली और नजीबाबाद में 800 बिस्तरों की संयुक्त क्षमता के साथ 50 कोच भी लगाये हैं।


आइसोलेशन कोच में सुविधाएँ 

COVID रोगियों के लिए ये आइसोलेशन कोच आठ ‘केबिन’ में विभाजित किए गए हैं, जिसमें प्रत्येक केबिन में 16 बेड हैं। हर कोच में तीन शौचालय और एक बाथरूम है। कोच मच्छरदानी, पावर सॉकेट और ऑक्सीजन सिलेंडर से भी युक्त हैं। IV द्रव की बोतलों को रखने के लिए स्थान भी बनाया गया है और उन्हें लटकाने के लिए क्लैंप प्रदान किए गए हैं।

गर्म मौसम की स्थिति से निपटने के लिए, इन डिब्बों में कूलर और जूट-मैट भी लगाया गया है:

राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने आगे साझा किया है कि सभी कोचों में मरीज लगातार भर्ती हो रहे हैं एवं निकल रहे हैं। इन कोचों में स्वच्छता बनाए रखने और रोगियों को स्वस्थ खानपान  की व्यवस्था प्रदान करने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं।


हम अपने पाठकों को सुरक्षित रहने के लिए COVID संबंधी सभी सुरक्षा सावधानियों का पालन करने की सलाह देते हैं।

तस्वीर साभार: रेल मंत्रालय आधिकारिक ट्विटर हैंडल