रेलवे स्टेशन या एयरपोर्ट? देखें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की शानदार तस्वीरें!

आपने सही पढ़ा! रेल मंत्रालय, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन में एक शानदार बदलाव की योजना बना रहा है, और तस्वीरें आपका मन मोह लेंगी।

देश के सबसे व्यस्त और सबसे महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशनों में से एक, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन रणनीतिक रूप से राष्ट्रीय राजधानी के केंद्र में स्थित है, जो दिल्ली के प्रमुख वाणिज्यिक केंद्र कनॉट प्लेस के निकट है।

Read in English

यह रेलवे स्टेशन इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन और दिल्ली मेट्रो की पीली लाइन से भी जुड़ा हुआ है।

ixigo से अपनी पहली बुकिंग पर उठायें ZERO सेवा शुल्क का लाभ:

IRCTC ट्रेन बुक करें 

मंत्रालय ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर तस्वीरें साझा की, जिसमें कहा गया कि पुनर्विकास का उद्देश्य नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर “परिवहन के विभिन्न तरीकों के पूर्ण एकीकरण के साथ एक समृद्ध यात्री अनुभव” प्रदान करना है:

यह रेल मंत्रालय के वैधानिक निकाय रेल भूमि विकास प्राधिकरण (RLDA) की प्रमुख परियोजनाओं में से एक है।


RLDA के अनुसार, यह स्टेशन आधुनिक सुविधाओं जैसे गुंबद के आकार की टर्मिनल इमारतें, 40 मंजिला ऊँची मीनारें, हाई-स्ट्रीट शॉपिंग की सुविधा युक्त पैदल यात्री बुलेवार्ड और स्टेशन के हर तरफ दो मल्टी-मॉडल ट्रांसपोर्ट हब (MMTH) से युक्त होगा।  

इस प्रमुख रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास से पर्यटन और क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास में सहायता को बढ़ावा मिलेगा।

RLDA वर्तमान में चरणबद्ध तरीके से 62 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास पर काम कर रहा है। पहले चरण में, RLDA ने पुनर्विकास के लिए नई दिल्ली, देहरादून, तिरुपति, नेल्लोर, पुदुचेरी, पानीपत और एर्नाकुलम जैसे प्रमुख स्टेशनों को प्राथमिकता दी है।


भारतीय रेलवे के नवीनतम अपडेट के लिए ixigo के साथ बने रहें!

फीचर्ड इमेज क्रेडिट: रेल मंत्रालय आधिकारिक ट्विटर हैंडल