पीएम मोदी ने भारत की पाँचवीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को दिखायी हरी झंडी

आज, प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरु के केएसआर रेलवे स्टेशन पर दक्षिण भारत की पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखायी। यहाँ ट्रेन, केएसआर बेंगलुरु सिटी स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर 7 से सुबह 10:10 बजे ज़ोरदार तालियों के बीच रवाना हुई। यह कल से बेंगलुरु के रास्ते मैसूर और चेन्नई के बीच संचालित होगी।

Read in English

प्रमुख हाइलाइट्स निम्नलिखित हैं –

1 – यह ट्रेन कल यानी 12 नवंबर 2022 से परिचालन शुरू करेगी।
2 – यह सप्ताह में छह दिन (बुधवार को छोड़कर) दोनों ओर से चलेगी।

अब ट्रेन बुकिंग पर CRED Pay एवं UPI द्वारा भुगतान करने पर पायें ज़ीरो पेमेंट गेटवे शुल्क का लाभ:

ट्रेन सर्च करें 🚄

3 – चेन्नई से मैसूर की यात्रा करने वाले यात्रियों से चेयर कार की सीट के लिए ₹1,200 और एग्जीक्यूटिव क्लास में एक सीट के लिए ₹2,295 का शुल्क लिया जायेगा।
4 – मैसूर से चेन्नई की यात्रा करने वालों को इन श्रेणियों के लिए क्रमशः ₹1,365 और ₹2,486 (परिवर्तन के अधीन) का भुगतान करना होगा।


5 – यह ट्रेन 6 घंटे, 30 मिनट में 500 किलोमीटर की दूरी तय करेगी और चेन्नई एवं मैसूर के बीच दो स्टॉप कटपाडी और बेंगलुरु पर रुकेगी।
6 – इसमें 16 कोच हैं, जिनमें से 14 चेयर कार हैं और 2 एग्जीक्यूटिव चेयर कार हैं।
7 – इसे इंटीग्रल कोच फैक्ट्री, चेन्नई द्वारा विकसित किया गया है, और बेहतर त्वरण और मंदी के लिए एक इंटेलिजेंट ब्रेकिंग सिस्टम से युक्त है।
8 – ट्रेन को विशेष रूप से दिव्यांग यात्रियों के लिए सुविधाजनक बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

यहाँ वीडियो देखें – 

कर्नाटक भारत गौरव काशी दर्शन ट्रेन को भी आज पीएम मोदी ने हरी झंडी दिखायी। यह सेवा बेंगलुरु और वाराणसी के बीच चलेगी और तीर्थयात्रियों के लिए रियायती दरों पर सात दिवसीय यात्रा कार्यक्रम के तहत दर्शन करवायेगी।  

इसके अलावा, पीएम मोदी ने केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के टर्मिनल 2 का उद्घाटन किया और शहर के संस्थापक नादप्रभु केम्पेगौड़ा की 108 फीट की प्रतिमा का अनावरण किया।

क्या आप जानते हैं? पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का उद्घाटन 15 फरवरी, 2019 को नई दिल्ली–वाराणसी मार्ग पर हुआ था।

ट्रैवल संबंधी सभी ख़बरों के लिए ixigo को फ़ॉलो करें एवं अपडेटेड रहें।