COVID लॉकडाउन एवं कर्फ्यू अपडेट: दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, 7 अन्य राज्यों/केंद्र-शासित प्रदेशों के लिए नए दिशानिर्देश

कई भारतीय राज्यों और केंद्र-शासित प्रदेशों ने देश में COVID के केसलोड को नियंत्रित करने के लिए लॉकडाउन, नाइट कर्फ्यू एवं अन्य नियमों के विस्तारीकरण की घोषणा की है।

Read in English

आज की सूची में दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू और कश्मीर, तमिलनाडु और पुदुचेरी शामिल हैं।

कृपया ध्यान दें: बदलते दिशानिर्देशों के बावजूद, देश में हवाई और रेल यात्रा अप्रभावित है तथा यात्री एक वैध बोर्डिंग पास या ट्रेन टिकट के साथ हवाई अड्डों और रेलवे स्टेशनों से आ-जा सकते हैं। आप यात्रा से पहले सभी नवीनतम राज्यवार दिशानिर्देशों की जांच यहाँ कर सकते हैं।

आपकी सभी आवश्यक यात्रा-सम्बन्धी आवश्यकताओं के लिए:

IRCTC ट्रेन सर्च करें


पूरी जानकारी यहाँ देखें:

दिल्ली

राष्ट्रीय राजधानी में लागू हुए लॉकडाउन को फिर से बढ़ा दिया गया है, इस बार 17 मई को सुबह 5 बजे तक। नए आदेश के अनुसार, कर्फ्यू की अवधि के दौरान मेट्रो रेल सेवाएं निलंबित रहेंगी:

हरियाणा

हरियाणा सरकार ने घोषणा की है कि वह राज्य में लॉकडाउन प्रतिबंधों को 17 मई को सुबह 5 बजे तक तक बढ़ाएगी, तथा इस अवधि को ‘महामारी अलर्ट – सूरक्षित हरियाणा’ के रूप में घोषित किया गया है:

उत्तर प्रदेश

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में आंशिक रूप से लागू कोरोना कर्फ्यू ’को दूसरी बार बढ़ा कर अब 17 मई तक लागू कर दिया है। यह आदेश पहले आज, 10 मई तक ही लागू था।

विस्तारित कर्फ्यू में पहले चरणों के दौरान घोषित दिशानिर्देशों का ही पालन किया जायेगा। दवा की दुकानों, किराने और सब्ज़ी की दुकानों सहित आवश्यक और आपातकालीन सेवाएं कर्फ्यू के दौरान खुली रहेंगी।

उत्तराखंड

उत्तराखंड में कल सुबह 6 बजे से 18 मई को सुबह 6 बजे तक पूर्ण लॉकडाउन लागू किया जाएगा। अन्य दिशानिर्देशों के अलावा, आधिकारिक आदेश में यह भी कहा गया है कि अन्य राज्यों से आने वाले यात्रियों को स्मार्ट सिटी पोर्टल (http://smartcitydehhapuram.uk.gov.in) पर पंजीकरण करना होगा तथा 72 घंटे के भीतर जारी की गई नकारात्मक RT-PCR रिपोर्ट भी लानी होगी।


जम्मू और कश्मीर

जम्मू और कश्मीर प्रशासन ने केंद्र-शासित प्रदेश के सभी 20 जिलों में लगे कोरोना कर्फ्यू को 19 मई को सुबह 7 बजे तक विस्तारित करने का फैसला किया है:

तमिलनाडु

आज से, तमिलनाडु राज्य में 24 मई तक सम्पूर्ण लॉकडाउन लागू किया जायेगा।

इस दौरान, सभी धार्मिक त्योहार निषिद्ध रहेंगे, तथा नीलगिरी, कोडाइकनाल और यरकौड जैसे पर्यटन स्थल पर्यटकों के लिए बंद रहेंगे। राज्य-भर के सभी समुद्र तटों को भी बंद कर दिया जाएगा। राज्य सरकार ने  चेन्नई मेट्रो रेल सेवा तथा सार्वजनिक और निजी ऑपरेटरों द्वारा चलाई जाने वाली अंतर-जिला एवं जिले के भीतर चलने वाली बस सेवाओं को भी प्रतिबंधित कर दिया है।

इसके अलावा, शादी, चिकित्सा आपात स्थिति आदि के लिए यात्रा करने वाले लोगों को आवश्यक दस्तावेजों एवं प्रमाण के साथ ऐसा करने की अनुमति दी जाएगी। रेल द्वारा अन्य राज्यों से आने वाले यात्रियों को eregister.tnega.org पर ई-रजिस्टर करना आवश्यक होगा और उन्हें वैध रेल टिकट के साथ रेलवे स्टेशनों से/तक यात्रा करने की अनुमति होगी।

हम अपने पाठकों को सलाह देते हैं कि वे पूरा ऑर्डर यहां देखें।


पुदुचेरी

इस केंद्र-शासित प्रदेश ने 24 मई तक लॉकडाउन को बढ़ा दिया है, जो कि पहले आज समाप्त होने वाला था। इस दौरान सभी समुद्र तट, पार्क, संग्रहालय, उद्यान और अन्य मनोरंजन स्थल बंद रहेंगे।

इसके साथ ही, रात 10 बजे से सुबह 5 बजे के बीच रात का कर्फ्यू लगाया जाएगा और आवश्यक सामान जैसे कि किराना, फल, पशुओं का चारा आदि बेचने वाले सभी दुकानें बिना एयर कंडीशनिंग के दोपहर 12 बजे तक खुली रहेंगी:

सुरक्षित रहें, और सभी COVID-सम्बन्धी सावधानियों का पालन करना न भूलें!