विदेशियों की मदद के लिए रेलवे ने बदली अपनी कोटा प्रणाली

विदेशी पर्यटकों के कई बार निवेदन करने  के बाद भारतीय रेलवे ने अपनी एक साल पहले टिकट बुक कर लेने वाली योजना पर ग़ौर किया है। इस योजना के  तहत विदेशी पर्यटकों को 365 दिन पहले टिकट बुक करने का साधन प्राप्त होता था और जो यात्री बाद में भारत आने की योजना बनाते थे, उन्हें टिकट उपलब्ध नही हो पाती थी। इसको ध्यान में रखते हुए रेलवे ने विशेष विशेषाधिकार टिकटों को हटाने का फैसला किया है

Read the complete News in English ..

एफटीक्यू (विदेशी पर्यटक कोटा) के तहत टिकेटों का निर्णय ज़ोनल रेलवे द्वारा किया जाएगा। उस विशेष जोन की मांग के आधार पर, अग्रिम बुकिंग यात्रा के लिए टिकट 120 दिन पहले बुक की जा सकेगी, नाकि 365 दिन पहले।

एक वरिष्ठ रेलवे अधिकारी ने कहा, “जैसे ही विदेशी पर्यटक अपनी मांग पंजीकृत करेंगे, तो अग्रिम टिकट बुकिंग (120 दिन पहले) खोले जाने पर उन्हें बर्थ आवंटित की जाएगी। अब तक, अगर बुकिंग की मांग विशेष विशेषाधिकार श्रेणी के तहत निर्धारित बर्थ से अधिक है, तो विदेशी पर्यटकों को विदेशी पर्यटक कोटा (एफटीक्यू) के तहत बर्थ आवंटित किया जाता है। यह अब बदला जाएगा।”


नए परिवर्तनों के अनुसार, पंजीकृत अंतिम अनुरोध को स्वीकार किया जायेगा भले सीट ना भी हो तो
“यदि अंतिम अनुरोध छह यात्रियों के लिए है और तीन यात्रियों के लिए टिकट आवंटित करने का दायरा है, तो और तीन बर्थों तक इस सीमा को बढ़ाया जा सकता है। हालांकि, इसके बाद, कोई और मांग स्वीकार नहीं की जाएगी, “अधिकारी ने कहा।


इस कदम से यह सुनिश्चित होगा कि अग्रिम बुकिंग (चार महीने पहले) के शुरुआती दिन अपने टिकट बुक करने वाले विदेशियों को अब बर्थ मिलेगा, अधिकारी ने समझाया। विदेशी पासपोर्ट नंबर, राष्ट्रीयता और अंतरराष्ट्रीय मोबाइल नंबर की मदद से टिकट बुक कर सकते हैं। इस टिकट पर
समान रूप से बेस किराया 1.5 गुणा पर चार्ज किए जाएगा और 200 रुपये प्रति टिकट आईआरसीटीसी द्वारा चार्ज किया जाएगा।