विश्व भर में प्रचलित ईद से जुड़े 4 अनोखे रीति-रिवाज़

रमदान के उपवास के बाद, ईद दुनिया भर के मुसलमानों के लिए जश्न का सबसे बड़ा अवसर होता है। इस त्यौहार के मूल सिद्धांत- प्रार्थना, दान, क्षमा, दावत और प्रियजनों के साथ समय बिताना- पूरे विश्व में एक जैसे हैं। लेकिन क्या कोई अनोखी, विशेष परंपराएं हैं? बिलकुल!

Read in English 

इंडोनेशिया, रूस, सिंगापुर और यूएई की पाँच अलग और दिलचस्प ईद की परंपराएँ निम्नलिखित हैं:

ixigo से पहली ट्रेन बुकिंग पर उठायें ZERO सेवा शुल्क का लाभ:

 ट्रेन सर्च करें 

इंडोनेशिया

Traditional indonesian culinary food. Jajan Kue Lapis or Kue Lapis Legit. Kue Lapis Indonesian Food that is simple and delicious. Indonesian Street Food.

इंडोनेशिया में ईद बिना लैपिस लैजिट बिना अधूरी है: एक गाढ़ा, कई परतों वाला पकवान, जिसका उद्गम डच औपनिवेशिक शासन के दौरान हुआ था। इस नाम का वास्तव में अर्थ ‘हज़ार लेयर वाला केक’ होता है, लेकिन अगर आप इसे घर पर बना रहे हैं, तो हज़ार परत रखना ज़रूरी नहीं है।

इस त्यौहार को और भी अधिक ख़ुशनुमा बनाने के लिए, इंडोनेशियाई सरकार के आदेशानुसार सभी नियोक्ताओं को अपने मुस्लिम कर्मचारियों को वेतन बोनस देना होता है। यह देश के ‘धार्मिक अवकाश भत्ते’ के अंतर्गत आता है, और क्रिसमस, वेसाक, चीनी नव वर्ष और न्येपी नामक एक हिंदू त्योहार मनाने वालों के लिए भी लागू होता है।

रूस

Easter eggs with traditional Ukrainian pattern

उत्तरी काकेशस क्षेत्र में, बच्चों को एक घर से दूसरे घर खुले बैग के साथ भागते हुए पाया जा सकता है। क्यों? क्योंकि उन्हें ईद के दौरान मिठाई देने का वादा किया जाता है! दाग़िस्तान में, चमकीले स्टिकर वाले अंडे ईद का एक और प्रतीक हैं, और पारंपरिक भोजन के रूप में इसका आनंद लिया जाता है। सिर पर दुपट्टा बाँधने, कढ़ाई का अभ्यास करने या मिट्टी के उत्पाद बनाने जैसे कौशल पर मास्टर क्लास का भी आनंद लिया जा सकता है।

यूएई 

Credit: Tsidoti/CC BY-SA 4.0/Wikimedia Commons

Credit: Tsidoti/CC BY-SA 4.0/Wikimedia Commons

ईद के दौरान पुरुषों के लिए एक नया कंडोरा (लंबा, पारंपरिक सफेद वस्त्र) खरीदना या अखरोट के तेल और इलायची के साथ मौजूदा कंडोरों को रंगना एक आम बात है। दुबई में ईद के त्यौहार तक  सारे शहर में रौनक रहती है, जिसमें थिएटर सहित मनोरंजन कार्यक्रम, साथ ही तनौरा और अल-रज़फ़ा जैसे स्थानीय नृत्य भी होते हैं। इस साल, दुबई ओपेरा में एक रोमांचक होलोग्राम कॉन्सर्ट भी हो रहा है, साथ ही फाउंटेन शो और दुबई कॉमेडी फेस्टिवल भी।

सिंगापुर

Credit: William Cho/CC BY-SA 2.0/Flickr

Credit: William Cho/CC BY-SA 2.0/Flickr

सिंगापुर की सबसे पुरानी मलय बस्ती में से एक, ग्यालांग सेराई, ईद के दौरान रंगीन रोशनी से जगमगा उठती है। 2021 में, ये उत्सव प्रदर्शन 23 मई तक लाइव होंगे। खरीदारी के अवसरों और पारंपरिक खाद्य पदार्थों के साथ पैक किया गया एक वार्षिक बाजार भी हर साल लगता है, लेकिन COVID-19 के कारण इस वर्ष इसे वर्चुअल तरीके से आयोजित किया जाएगा। ऑनलाइन बेकिंग शो, संगीत प्रदर्शन और अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम सिंगापुर में ईद को सभी निवासियों के लिए एक मज़ेदार समय बनाते हैं।

दिलचस्प लगी यह स्टोरी? ऐसी और स्टोरीज़ के लिए हमें फॉलो करते रहें!