सभी 11 हजार ट्रेनों और 8,500 स्टेशनों पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

रेल यात्रियों को सुरक्षित यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए भारतीय रेल देश भर के अपने सभी ट्रेनों में और स्टेशनों पर अत्याधुनिक सीसीटीवी कैमरा स्थापित करेगा।भारतीय रेलवे 12 लाख सीसीटीवी कैमरा खरीदने की तैयारी में है।

Read this news in English..

रेलवे ने वित्त वर्ष 2018-19 में सभी 11,000 ट्रेनों में सीसीटीवी प्रणाली स्थापित करने के लिए करीब 3 हजार करोड़ का प्रावधान किया है साथ ही इससे भारतीय रेल नेटवर्क के सभी 8,500 स्टेशनों पर सुरक्षा का प्रावधान किया जाएगा

योजना के मुताबिक हर कोच में 8 CCTV कैमरे लगाए जाएंगे, जो गेट और गलियारे को भी कवर करेंगे। इसके अलावा स्टेशनों पर भी जगह-जगह कैमरे लगाए जाएंगे। अभी 395 रेलवे स्टेशनों और 50 ट्रेनों में ही सीसीटीवी कैमरे लगे हैं।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, “अगले 2 साल में सभी मेल, एक्सप्रेस, राजधानी, शताब्दी, दुरंतो और लोकल पैसेंजर ट्रेनों में आधुनिक सर्विलांस सिस्टम लगाया जाएगा।”

पिछले साल रेलवे दुर्घटनाओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए इस साल रेल बजट में सुरक्षा और दुर्घटना से बचाव को शीर्ष प्राथमिकता दी जाएगी उसके यात्रियों के लिए सुविधाएँ बढ़ाने को प्राथमिकता दी जाएगी

वित्त मंत्री अरुण जेटली अपने 2018-19 के बजट में रेल परिचालन में सुरक्षा तंत्र को मजबूत करने के लिए किए जाने वाले प्रावधानों का विवरण जारी करेंगे.