सर्कुलर यात्रा टिकट के बारे में सब कुछ जानें

भारतीय रेलवे बुकिंग ‘सर्कुलर यात्रा टिकट’ की सुविधा प्रदान कराता है उन यात्रियों के लिए जो कई स्थानों की तीर्थ-यात्रा या दर्शनीय-स्थलों की सैर करना चाहते हैं। नियमित मार्गों के अलावा, ये टिकट उन सभी यात्रा के लिए जारी किए जाते हैं जो एक ही स्टेशन पर शुरू और उस पे ही ख़तम होती है। सर्कुलर टिकट किसी भी श्रेणी में यात्रा करने के लिए खरीदे जा सकते हैं।

Read the news in English

सर्कुलर यात्रा टिकट के लाभ :

इन टिकटों पर अधिकतम आठ यात्रा-विरामों की अनुमति है। ‘सर्कुलर यात्रा टिकट’ बुकिंग करके आप बेहतर कीमतों के लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आप अपनी यात्रा के प्रत्येक ठहराव पर टिकट बुक करने की असुविधा से बच सकते हैं।


सर्कुलर यात्रा टिकट बुक कराने की प्रक्रिया :


1. यात्रा मार्ग तय कर लेने के बाद, आप कुछ प्रमुख स्टेशनों के डिवीजनल वाणिज्यिक प्रबंधक से संपर्क कर सकते हैं, जहां से यात्रा आरंभ करने वाला स्टेशन शामिल है,। इसके बाद मंडल वाणिज्य प्रबंधक या स्टेशन के अधिकारी आपके यात्रा-विवरण के आधार पर टिकटों की कीमत का आकलन करेंगे।

2. इसके बाद आप स्टेशन के बुकिंग कार्यालय में फार्म पेश करके ‘सर्कुलर यात्रा टिकट’ खरीद सकते हैं, जहां से आप अपनी यात्रा शुरू करना चाहते हैं। टिकट खरीदने के बाद, आपको यात्रा के विभिन्न चरणों के लिए अपने आवास को आरक्षित करने के लिए आरक्षण कार्यालय से संपर्क करना होगा। अंत में आपको इसके लिए आरक्षित आरक्षण टिकट जारी किया जाएगा।

ध्यान दें: न्यूनतम 1000 कि.मी. की यात्रा कर रहे वरिष्ठ नागरिकों को सर्कुलर यात्रा टिकट की कीमत पर 30% की छूट दी जाती है।।