1 मई से ट्रेन टिकट होंगी स्थानीय भाषाओं में उपलब्ध

रेलवे को लोकप्रिय बनाने और उन लोगों की मदद करने के लिए जिन्हें अंग्रेजी या हिंदी में टिकट विवरण पढ़ने में मुश्किल होती है, दक्षिणी रेलवे ने तेरह (13) क्षेत्रीय भाषाओं में अनारक्षित टिकट प्रणाली (यूटीएस) टिकटों को मुद्रित करने के लिए एक पहल शुरू की है।

Read in English

सभी उपनगरीय और लंबी दूरी की ट्रेन टिकट संबंधित क्षेत्रीय भाषाओं में भी मुद्रित किए जाएंगे। रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (सीआरआईएस) 1 मई से सभी रेल टिकटों के लिए त्रिभाषी प्रणाली शुरू करेगी, जिसमें पहले से ही हिंदी और अंग्रेजी है।

रेल विकास के अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने पहले से ही परीक्षण पूरा कर लिया है और अब वे उपनगरीय और लंबी दूरी दोनों के लिए रेल टिकटों पर राज्य भाषा मुद्रित करने के लिए तैयार हैं।

एक वरिष्ठ रेलवे अधिकारी ने कहा, “यह सभी क्षेत्रीय रेलवे पर लागू होगा जिससे संबंधित क्षेत्रीय भाषा टिकटों पर मुद्रित की जाएगी। उदाहरण के लिए: उस राज्य के अंतर्गत आने वाले स्टेशनों के लिए गुजराती, तमिलनाडु के अंतर्गत आने वाले स्टेशनों के लिए तमिल, आंध्र प्रदेश में तेलुगु और तेलंगाना, केरल में मलयालम आदि।”

यह स्थानीय रेलवे और सीआरआईएस द्वारा किया जा रहा है जिससे अनारक्षित टिकट प्रणाली (यूटीएस) से खरीदे गए सभी टिकट राज्य भाषा में मुद्रित किए जाएंगे।