देश भर में त्यौहार एवं ग्रीष्मकालीन स्पेशल ट्रेनों का हुआ विस्तारीकरण

अगस्त का महीना ख़त्म होते-होते देश भर में त्यौहारी सीज़न शुरू हो रहा है, जो अगले दो महीनों में चरम पर पहुँच जायेगा। इस समय ट्रेन ट्रैवल और एडवांस बुकिंग में तेज़ी आयी है, इसलिए भारतीय रेलवे ने भीड़ को कम करने के लिए व्यस्त मार्गों पर 32 ट्रेनों के विस्तारीकरण की घोषणा की है।

Read in English

विस्तारीकरण पूरी तरह से आरक्षित ट्रेनों के लिए है, जिसमें मुंबई–गोरखपुर, इंदौर–पटना, बेंगलुरु–दिल्ली, हावड़ा–पोरबंदर, मुंबई–जम्मू तवी, भागलपुर–गांधीधाम जैसे कई अन्य महत्वपूर्ण मार्ग शामिल हैं।

प्लान कर रहें हैं ट्रिप? यहां बुक करें:

ट्रेन सर्च करें

यहाँ पूरी सूची देखें:

त्यौहार एवं ग्रीष्माकालीन स्पेशल ट्रेनों का विस्तारीकरण

> पश्चिमी रेलवे सितंबर से पाँच जोड़ी त्यौहार स्पेशल ट्रेनों के लिए ट्रिप्स की संख्या में वृद्धि कर रहा है, साथ ही एक जोड़ी ग्रीष्मकालीन स्पेशल ट्रेनों के लिए छह ट्रिप्स की वृद्धि कर रहा है।त्यौहार स्पेशल ट्रेनों के लिए बुकिंग कल (24 अगस्त) से शुरू हो जायेगी जबकि ग्रीष्मकालीन स्पेशल ट्रेनों के लिए टिकट पहले से ही उपलब्ध हैं।

यहां देखें ट्रेन नंबर, स्टेशन एवं आवृत्ति:


>
उसी रेलवे ज़ोन ने एक दूसरी सूची भी जारी की है, जिसमें अन्य विस्तारीकरण का विवरण दिया गया है जो अगली सूचना तक जारी रहेगी। सितंबर से सात जोड़ी त्यौहार  स्पेशल ट्रेनों का विस्तार किया जायेगा, जिनकी
बुकिंग कल से शुरू हो जायेगी।

नीचे विवरण देखें:

> बांद्रा टर्मिनस और गोरखपुर के बीच ट्रेन नं. 05301/05302 के छह फेरे बढ़ा दिए गये हैं। ट्रेन नं 05301 गोरखपुर-बांद्रा टर्मिनस समर स्पेशल, जिसे 20 अगस्त तक अधिसूचित किया गया था, अब 27 अगस्त, 3 सितंबर और 10 सितंबर को भी चलेगी। इसी प्रकार ट्रेन नं. 05302 बांद्रा टर्मिनस-गोरखपुर समर स्पेशल जिसे 21 अगस्त तक अधिसूचित किया गया था, वह भी 28 अगस्त, 4 सितंबर और 11 सितंबर को चलेगी।इस ट्रेन के लिए बुकिंग शुरू हो गई है।

नीचे आधिकारिक पुष्टि देखें:

अन्य महत्वपूर्ण विस्तारीकरण

बेंगलुरु तक चलने वाली चार लंबी दूरी की लोकप्रिय ट्रेनों का विस्तारीकरण किया गया है। इन ट्रेनों के लिए टिकट ixigo पर बुक किये जा सकते हैं:

> ट्रेन नं. 02984 अगरतला–बेंगलुरु कैंट सुपरफ़ास्ट स्पेशल का विस्तारीकरण कर दिया गया है। यह 31 अगस्त 2021 से 22 फरवरी 2022 तक प्रत्येक मंगलवार को चलेगी।

> ट्रेन नं. 02983 बेंगलुरु कैंट–अगरतला सुपरफ़ास्ट स्पेशल का विस्तारीकरण लौटने की दिशा में भी किया गया है। यह 3 सितंबर 2021 से 25 फरवरी 2022 तक प्रत्येक शुक्रवार को चलेगी।

> ट्रेन नं. 06249 यशवंतपुर–हज़रत निज़ामुद्दीन त्यौहार स्पेशल को 27 सितंबर तक बढ़ा दिया गया है। यह रविवार, सोमवार, बुधवार, शुक्रवार और शनिवार को चलती है।

> ट्रेन नं. 06250 हज़रत निज़ामुद्दीन–यशवंतपुर त्यौहार स्पेशल को 30 सितंबर तक बढ़ा दिया गया है। यह रविवार, सोमवार, मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को चलती है।

हम आपको सलाह देते हैं कि टिकट बुक करने से पहले अपने गंतव्य के ट्रेन ट्रैवल संबंधी नवीनतम दिशानिर्देशों की जाँच करें। आपका सप्ताह अच्छा हो!