भारत में क्रिसमस का शानदार अनुभव करने के लिए 5 बेहतरीन जगहें

क्रिसमस, साल का वह समय होता है जब जगमगाती रोशनी से पूरी दुनिया सज जाती है, सड़कें सफेद बर्फ से ढँक जाते हैं और सब एक दूसरे से मिलने की प्लानिंग करते हैं।

Read in English 

अगर आप यह त्यौहार पूरे जोश के साथ मनाना चाहते हैं और साथ ही ट्रैवल भी करना चाहते हैं, तो इन 5 ख़ूबसूरत जगहों पर अवश्य जायें।

छुट्टियाँ प्लान कर रहे हैं? यहाँ बुकिंग करें:

ट्रेन सर्च करें

> गोवा

त्यौहार का आनंद उठायें और गोवा में आयोजित पार्टियों में खुद को खो जाने दें। गोवा में क्रिसमस का उत्सव ऐसे मनाया जाता है, जैसा आपने कभी नहीं देखा होगा! अपनी शानदार पुर्तगाली विरासत और रोमन कैथोलिक स्थानीय आबादी के साथ, गोवा आपका हमेशा तहेदिल से स्वागत करता है।


> पुडुचेरी

यदि आप बड़े उत्साह से क्रिसमस की प्रतीक्षा कर रहे हैं, तो पुडुचेरी वह स्थान है जहाँ आपको अवश्य जाना चाहिए। यहाँ के स्थानीय रोमन कैथोलिक लोग, इस खुशी के अवसर को अपने तरीके से मनाते हैं। द कैथेड्रल ऑफ अवर लेडी ऑफ द इमैक्युलेट कॉन्सेप्शन, द चर्च ऑफ अवर लेडी ऑफ लूर्डेस, द चर्च ऑफ द एसेम्प्शन, और चर्च ऑफ अवर लेडी ऑफ गुड हेल्थ कुछ ऐसे चर्च हैं, जहाँ आपको अवश्य जाना चाहिए।

> शिलॉंग

यह जानकर आपको अवश्य आश्चर्य होगा कि शिलॉंग का शांत शहर, क्रिसमस मनाने के लिए सबसे अच्छे विकल्पों में से एक हो सकता है? इस दौरान, यह शांतिपूर्ण शहर एक दिलचस्प गंतव्य स्थान में परिवर्तित हो जाता है और कई लाइव प्रदर्शनों और संगीत समारोहों के साथ उत्सव के लिए जीवंत हो उठता है।

> मनाली

सफेद बर्फ़ से ढका, मनाली का पुराना शहर, क्रिसमस के लिए सबसे उपयुक्त स्थान है। आप यहाँ बर्फ़ के महल बनाना और बर्फ़ के गोले एक दूसरे पर फेंकने जैसी मज़ेदार गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं। यहाँ अवश्य जायें, खायें, पियें व आनंद मनायें!

> केरल


भगवान के अपने देश, केरल, में कुछ स्पेशल क्रिसमस समारोह होते हैं! रंग-बिरंगे उत्सवों, शानदार समुद्र तट रिसॉर्ट्स, अद्भुत बैकवाटर और प्यारे बोट हाउस के बीच आप यहाँ अपनी छुट्टियाँ बिता सकते हैं। केरल की यात्रा आपके क्रिसमस की छुट्टियों के लिए एक सुंदर विकल्प है।

इस क्रिसमस पर घूमने जाने के लिए अब आपके पास बहुत सारे विकल्प हो गये हैं!
एक मज़ेदार छुट्टी की प्लानिंग करें और खुशियाँ बिखेरें। आप सभी को क्रिसमस की बधाई हो।