भारत के 5 सबसे हरे-भरे रेलवे मार्ग

भारतीय रेलवे निस्संदेह यात्रियों को यात्रा के दौरान सबसे सुंदर दृश्यावली प्रदान करता है, जो यह बात साबित करता है कि कभी-कभी यात्रा का अनुभव वास्तव में गंतव्य से अधिक सुंदर होता है।

Read in English

हम आपके लिए देश के पाँच सबसे हरे-भरे रेलवे मार्गों की सूची लेकर आये हैं।

क्या आप जानते हैं? अब आप अपनी ट्रेन टिकट बुक करते समय UPI द्वारा ₹0 पेमेंट गेटवे शुल्क का लाभ उठा सकते हैं!

ट्रेन सर्च करें

1. सकलेशपुर-सुब्रमण्य रेल मार्ग

भारतीय रेलवे के सबसे मनमोहक हरे-भरे मार्गों में से एक सकलेशपुर से शुरू होता है और बेंगलुरु–उडुपी रेलवे लाइन पर कुक्के सुब्रमण्य स्टेशन तक बरकरार रहता है। आप चारों ओर झरने, घाटियाँ, पहाड़, सुरंगें, पुल और हरियाली देखेंगे। यह प्राकृतिक सुंदरता इतनी मनोरम है कि आप अपने फ़ोन के बारे में भी भूल जायेंगे, यहाँ तक कि एक झपकी भी लेने का मन नहीं करेगा।

2. नेरल–माथेरान रेल मार्ग

महाराष्ट्र में मानसून, नेरल–माथेरान मार्ग सहित पूरे राज्य को हरे रंग में रंग देता है, जो ट्रेन यात्रा को और अधिक आकर्षक और सुखद बनाता है। इस मार्ग पर चलने वाली टॉय ट्रेन सुरम्य झरनों, पहाड़ियों और हरे-भरे परिदृश्यों से होकर गुज़रती है। यह 20 किलोमीटर लंबा मार्ग सभी प्रकृति प्रेमियों के बीच अत्यंत लोकप्रिय है।

3. न्यू जलपाईगुड़ी–दार्जिलिंग रेल मार्ग

यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल, दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे, हर यात्री की बकेट लिस्ट में शामिल है। हरियाली युक्त चाय के बागान और हरे-भरे परिदृश्य आपको प्रकृति से प्यार करने पर मजबूर कर देंगे। सर्दी के महीनों के दौरान, पहाड़ियाँ धुंध की चादर में ढँक जाती है, जो पहले से ही सुरम्य दृश्यों को और अधिक सुंदर बना देती हैं। 

4. कालका–शिमला रेल मार्ग

एक अन्य यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, कालका–शिमला मार्ग हरी-भरी पहाड़ियों और आकर्षक गाँवों के दृश्यों के लिए जाना जाता है। यह टॉय ट्रेन 22 किमी प्रति घंटे की गति से पहाड़ों, जंगलों और सुरंगों से गुज़रती हुई सीटी बजाती चलती है, इसलिए आपका सफ़र और भी बेहतरीन हो जाता है।

5. विशाखापटनम–अराकू घाटी रेल मार्ग

विशाखापटनम से अराकू घाटी की यात्रा करना अपने आप में एक अलग अनुभव है। हरी-भरी घाटियाँ, घने जंगल, जलधाराएँ, झरने और सुरंगें इस रेल मार्ग को बेहद सुंदर  बनाती हैं। एक शानदार अनुभव के लिए बड़ी कांच की खिड़कियों और छत के साथ विस्टाडोम कोच में सीट बुक करें, या नियमित कोच में विंडो सीट सुरक्षित करें।

तो, आप इन शानदार रेल मार्गों पर कब ट्रैवल प्लान कर रहे हैं?

ट्रेन संबंधी ऐसी अन्य स्टोरीज़ के लिए, ixigo के साथ बने रहें!