भारतीय ट्रेनों में अपने पालतू जानवर के साथ कैसे करें ट्रैवल: यहाँ पायें पूरी जानकारी

कुत्ते बहुत ही अच्छे ट्रैवल कम्पैनियन होते हैं लेकिन दुर्भाग्यवश, हम में से अधिकांश लोगों को ट्रिप प्लान करते समय उन्हें छोड़कर जाना पड़ता है।

Read in English

क्या आप अक्सर अपने प्यारे पालतू जानवर को अपने साथ छुट्टी पर ले जाना चाहते हैं? तो आपके लिए एक अच्छी ख़बर है! आप निम्नलिखित स्टेप्स और दिशानिर्देशों का पालन करके अपने इन प्यारे दोस्तों के साथ ट्रेन से ट्रैवल कर सकते हैं।

ट्रैवल प्लान कर रहे हैं? अपने मार्ग पर ट्रेनें सर्च करें

ट्रेन बुक करें 👈

भारतीय रेलवे ने निम्नलिखित आसान स्टेप्स द्वारा यात्रियों के लिए अपने पालतू जानवरों के साथ ट्रैवलिंग बेहद आसान बना दिया है –

1)पालतू जानवरों के साथ यात्रा करने के लिए, आपको केवल एसी फ़र्स्ट क्लास कोच में एक पूरा कूप – दो या चार बर्थ बुक करना होगा।


2) अपने कन्फर्म्ड टिकट की एक प्रति प्राप्त करें और उस स्टेशन के मुख्य आरक्षण अधिकारी को एक आवेदन लिखें, जहाँ से आप ट्रेन में चढ़ेंगे।

3) यात्रा शुरू होने से 24 से 48 घंटे पहले पशु चिकित्सक से अपने पालतू जानवर का फ़िटनेस प्रमाण पत्र प्राप्त करें। उनका टीकाकरण कार्ड भी सुनिश्चित तौर पर अपने साथ लायें।

4) प्रस्थान समय से लगभग चार घंटे पहले आपको कन्फ़र्मेशन मिल जायेगी।

5) इसकी पुष्टि होने पर प्रस्थान समय से कम से कम दो घंटे पहले स्टेशन पहुंचें। पार्सल कार्यालय में जायें और अपने पालतू जानवरों के टीकाकरण कार्ड और फ़िटनेस प्रमाणपत्र के साथ उन्हें अपनी टिकट दिखायें।

6) आपके पालतू जानवर का वजन किया जायेगा और आपसे सामान्य पार्सल शुल्क का भुगतान करने के लिए कहा जायेगा।

7) सुनिश्चित करें कि आप ट्रेन में अपने साथ कंबल, भोजन, पानी और सफाई सामग्री ज़रूर पैक करके लायें।

टिप: लॉन्ग हॉल्ट स्टेशनों का ध्यान रखें और अपने प्यारे से पालतू को सैर के लिए बाहर ले जायें।

हमारे पालतू जानवर आमतौर पर ट्रैवलिंग के दौरान तनावग्रस्त हो जाते हैं, इसलिए हो सकता है कि वे कुछ ज़्यादा ना खायें या ना पियें। उन्हें व्यस्त रखने और उनका मनोरंजन करने के लिए सूखा भोजन, च्यू स्टिक्स, हड्डियाँ और उनके पसंदीदा खिलौने अवश्य रखें।

इस तरह की ट्रैवल से जुड़ी अन्य स्टोरीज़ के लिए, ixigo के साथ बने रहें!