COVID संबंधी यात्रा दिशानिर्देश: तमिलनाडु ने जारी किये ट्रेन यात्रियों के लिए नये नियम

यात्रियों की सुरक्षा को सबसे आगे रखते हुए, तमिलनाडु सरकार ने अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से तमिलनाडु आने वाले सभी रेल यात्रियों के लिए नये दिशानिर्देश जारी किये हैं।

Read in English

दक्षिणी रेलवे के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर पोस्ट किए गए नये दिशानिर्देश पहले ही लागू हो चुके हैं।

ixigo पर ट्रेन टिकट बुक करें और अपनी पहली बुकिंग पर ZERO सेवा शुल्क का लाभ उठायें:

IRCTC ट्रेन बुक करें

तमिलनाडु में प्रवेश करने वाले रेल यात्रियों के लिए नये प्रोटोकॉल निम्नलिखित हैं:

> सभी यात्रियों के लिए थर्मल स्क्रीनिंग अनिवार्य है।

> सभी यात्रियों (महाराष्ट्र और केरल से यात्रा करने वालों के अलावा) को 14 दिनों के लिए अपने स्वास्थ्य की स्वयं निगरानी करनी होगी। हालाँकि, अगर वे इस अवधि के दौरान बुखार, खाँसी या साँस फूलने जैसे लक्षणों का सामना करते हैं, तो उन्हें अपने निकटतम स्वास्थ्य केंद्र अवश्य जाना चाहिए।   


>
महाराष्ट्र और केरल से तमिलनाडु जाने वाले सभी यात्रियों को सात दिन होम क्वारेंटीन और सात दिन स्व-निगरानी करनी होगी। हालाँकि, इस अवधि के दौरान अगर वे बुखार, खाँसी या सांस फूलने जैसे लक्षणों का सामना करते हैं, तो उन्हें उपचार के लिए निकटतम स्वास्थ्य  केंद्र अवश्य जाना चाहिए।

> अन्य राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से आने वाले उन यात्रियों को परीक्षण से गुजरना होगा जिनमें लक्षण विकसित हो चुके हैं: 

(i) यदि उनका परीक्षण सकारात्मक आता है और उनमें लक्षण नज़र आ रहें हैं, तो उन्हें अस्पताल में अलग से रखा जायेगा। यदि उनका परीक्षण सकारात्मक पाया जाता है परंतु लक्षण नहीं नज़र आते, तो उस स्थिति में उन्हें एक COVID देखभाल केंद्र में ले जाया जायेगा।

(ii) यदि उनका परीक्षण नकारात्मक आता है और उनमें लक्षण नज़र नहीं आ रहे, तो उन्हें 14 दिनों के लिए अपने स्वास्थ्य की निगरानी करने की सलाह दी जायेगी।

(iii) यदि उनका परीक्षण नकारात्मक आता है और उनमें लक्षण नज़र आ रहें हैं, तो उन्हें अस्पताल में अलग से रखा जायेगा और उनके आगे का उपचार अस्पताल के अधिकारियों की राय के आधार पर तय किया जाएगा।

 आधिकारिक ट्वीट यहाँ देखें: 

यात्रियों को ध्यान देना चाहिए कि उपरोक्त दिशानिर्देश अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से सड़क और हवाई मार्ग द्वारा तमिलनाडु आने वाले यात्रियों पर भी लागू हैं।

तमिलनाडु सरकार ने अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए विस्तृत दिशानिर्देश भी जारी किये हैं। आप उन्हें यहाँ पर अन्य सभी राज्यों और एयर बबल देशों की नवीनतम क्वारेंटीन नियमों के साथ देख सकते हैं।  


सुरक्षित रहें, भारतीय रेलवे के साथ आपकी यात्रा सुखद हो!