COVID-19 के दौरान घर पर अपने बच्चे की सम्पूर्ण देखभाल सुनिश्चित करने के 6 टिप्स

कई महीनों के COVID प्रतिबंधों के बाद, माता-पिता सोच रहे हैं कि उनके बच्चे घर के जीवन में पूरी तरह से एडजस्ट हो गये हैं। लेकिन सच्चाई इससे कोसों दूर हो सकती है।

Read in English

दोस्तों और बाहर के वातावरण से सीमित पहुँच के कारण, बच्चों में निराशा और चिंता के लक्षण विकसित हो सकते हैं। ये बातें शायद वो ना बता पायें, लेकिन यह अकड़न, बिस्तर गीला करने, गुस्सा, या अपने चुलबुले स्वभाव से अलग व्यवहार के रूप में प्रकट हो सकते हैं। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, ये सभी गंभीर संकेत हैं, जिन पर माता-पिता को उचित कदम उठाना चाहिए।


MoHFW, साथ ही UNICEF के विशेषज्ञों ने पिछले साल से कई रणनीतियाँ साझा की हैं, जो COVID-19 के दौरान एक बच्चे के स्वास्थ्य की पूरी तरह देखभाल करने में मदद कर सकती हैं।

आपकी सुविधा के लिए, हमने उनकी सलाह को एक सूची में संकलित किया है:

बच्चों के आसपास शांत रहें

माता-पिता अपनी चिंताओं को अपने बच्चों तक ट्रांसफ़र कर सकते हैं, इसलिए यह देखना महत्वपूर्ण है कि आप उनके आसपास क्या कहते हैं। बच्चे के मन में घबराहट पैदा करने से बचने के लिए अपने बच्चों के सामने गंभीर स्वास्थ्य चर्चा करने से बचें। माता-पिता को भी अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए, ताकि वे घर में संयम न खोयें।

मीडिया का सेवन सीमित करें, लेकिन हर प्रश्न के बारे में ईमानदार रहें

फ़ोन और टीवी पर लंबे समय तक समय गुज़ारने के कारण बच्चे लगातार बुरी खबरों के संपर्क में रहने लगे हैं, और इससे उनके मन में भय पैदा हो सकता है।

इससे बचने के लिए, माता-पिता अपने बच्चों के स्क्रीन टाइम में कटौती कर सकते हैं और महामारी के बारे में उनके किसी भी प्रश्न का उत्तर दे सकते हैं। उनके सवालों के जवाब ईमानदार और तथ्यात्मक होने चाहिये, लेकिन आप कितना साझा कर रहे हैं, इस पर एक संतुलन बनायें। अगर उन्हें पढ़ना अच्छा लगता है, तो आप उन्हें WHO, CDC और MoHFW वेबसाइट जैसे विश्वसनीय स्रोत से परिचित करवा सकते हैं।

स्वस्थ दिनचर्या का पालन करें

कई माता-पिता अधिक समय तक काम में लगे रहते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि इससे बच्चे के दैनिक जीवन में बाधा नहीं आनी चाहिए। यदि आवश्यक हो, तो एक नई घरेलू दिनचर्या बनाई जा सकती है। इसमें पढ़ाई/ऑनलाइन कक्षाओं, खेलने, व्यायाम करने एवं दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ फ़ोन पर बातचीत करने का स्पष्ट समय शामिल होना चाहिए। भोजन और सोने का समय भी निश्चित होना चाहिए। व्यस्त रहने से बच्चों को सामान्य स्थिति की भावना बनाये रखने में मदद मिलती है, जिससे वे खुद पर ध्यान केंद्रित कर पाते हैं।

खेलने और आराम करने के लिए अधिक समय निकालें 

बच्चों की तरफ़ अभी अतिरिक्त देखभाल और ध्यान देना बहुत आवश्यक है। उनके मस्तिष्क के विकास के लिए खेलने का समय आवश्यक है, और यह तनाव को कम करने में मदद करता है। यह एक बच्चे के शारीरिक, सामाजिक और भावनात्मक कौशल में भी सुधार करता है और उन्हें बेहतर विचारक बनाता है।

बच्चों के प्रति यह बात सुनिश्चित करने के लिए माता-पिता को परिवार के रूप में नई गतिविधियों का प्रयास करने के लिए प्रतिदिन कुछ समय निकालना चाहिए। इसमें बोर्ड गेम, पहेलियाँ, एडुटेनमेंट वेबसाइट, मेक-बिलीव परिदृश्य, योग या अन्य कई खेल भी शामिल किये जा सकते हैं,  जो उनके दिमाग को शांत और विस्तारित करेंगे।


माता-पिता से अलगाव से बचें

छोटे बच्चों में अलगाव की चिंता आम है, लेकिन बड़े होने पर यह दूर हो जाती है। हालाँकि, महामारी इसे वापस ला सकती है। माता-पिता जो आवश्यक कर्मचारी हैं वे पहले से कहीं अधिक व्यस्त हो सकते हैं, और उनके द्वारा अपने बच्चों की देखभाल में कमी हो सकती है। माता-पिता भी बीमार पड़ सकते हैं और उन्हें खुद को अलग करना पड़ सकता है, या बीमार रिश्तेदार की देखभाल के लिए उन्हें छोड़ना पड़ सकता है। ऐसे समय पर, यह महत्वपूर्ण है कि दूसरे माता-पिता या कोई अन्य देखभालकर्ता बच्चे के साथ अधिक समय बितायें। वर्चुअल रूप से जुड़े रहने से उन्हें माता-पिता की अनुपस्थिति के दौरान सुरक्षित महसूस करने में मदद मिल सकती है।

अपने बच्चे की परेशानियों को दूर करने की कोशिश करें

जो बात आपको छोटी लग सकती है वह आपके बच्चे के दिमाग में एक बड़ी समस्या हो सकती है। उनकी चिंताओं को खारिज न करें और धैर्यपूर्वक सुनें। हो सकता है कि बच्चों ने COVID-19 के दौरान बहुत सारी असत्य या भय फैलाने वाली सामग्री पढ़ या देख ली हो, और माता-पिता को उन्हें आश्वस्त करने के लिए उनकी चिंताओं को समझना चाहिए।

हम आशा करते हैं कि आप और आपका परिवार इस समय सुरक्षित और स्वस्थ रहेंगे। आपका सप्ताह शुभ हो!