COVID अपडेट: कई राज्यों ने किया लॉकडाउन और कर्फ़्यू का विस्तार; नये दिशानिर्देश जारी!

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच, देशभर के कई राज्यों ने लॉकडाउन और कर्फ़्यू का विस्तार करने का फैसला किया है।

Read in English

बिहार, असम, उड़ीसा, जम्मू और कश्मीर, छत्तीसगढ़ गुजरात आदि राज्यों ने इस जानलेवा वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए नये दिशानिर्देश जारी किये हैं।

टिकट यहाँ बुक करें:

ट्रेन सर्च करें 

नये कर्फ़्यू एवं लॉकडाउन विस्तारीकरण 

बिहार सरकार ने राज्यव्यापी तालाबंदी को 15 मई तक बढ़ा दिया है। सभी सरकारी कार्यालय बंद रहेंगे और केवल आवश्यक सेवाएँ जैसे पुलिस स्टेशन, फायर ब्रिगेड कार्यालय आदि ही चालू रहेंगे। अस्पताल, फ़ार्मेसी, लैब, नर्सिंग होम, और स्वास्थ्य क्षेत्र से संबंधित अन्य संस्थान चालू रहेंगे। आप वैध टिकट लेकर रेलवे स्टेशनों / एयरपोर्ट  जा सकते हैं।

यहाँ देखें विवरण:

असम सरकार ने एक संशोधित निर्देश जारी किया जो आज सुबह से लागू हो चुका है और अगले आदेश तक प्रभावी रहेगा।

नये आदेशों के अनुसार, यदि परीक्षण सकारात्मकता 10% से अधिक तक पहुँच जाती है या एक बड़े भौगोलिक क्षेत्र में बेड ऑक्युपेंसी 60% को पार कर जाती है, तो उस क्षेत्र को ‘कंटेनमेंट ज़ोन’ के रूप में घोषित कर दिया जायेगा। किसी भी खुली/बंद जगह में किसी भी प्रकार के मीटिंग्स/सभा की अनुमति नहीं है। सभी व्यावसायिक दुकानें दोपहर 2:00 बजे तक बंद हो जायेंगी। फ़ार्मासिस्ट, अस्पताल, पशु देखभाल केंद्र चालू रहेंगे। सरकारी अधिकारियों, मरीजों, चिकित्सा कर्मचारियों को छोड़कर प्रतिदिन शाम 6:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक लोगों की आवाजाही पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। लोग वैध टिकट लेकर रेलवे स्टेशनों / हवाई अड्डों की यात्रा कर सकते हैं।

यहाँ देखें आदेश:

जम्मू और कश्मीर ने जम्मू, श्रीनगर, बडगाम और बारामूला सहित 4 जिलों में 10 मई,  सुबह 7 बजे तक कोरोना कर्फ्यू का विस्तार करने का निर्णय लिया है। सांबा जिले में भी 5 मई शाम 7 बजे से 10 मई सुबह 7 बजे तक कर्फ़्यू  लगाया जायेगा। ।

यहाँ देखें ट्वीट:

देश में COVID-19 की वर्तमान स्थिति को देखते हुए, गोवा सरकार ने लॉकडाउन जारी रखने का निर्णय लिया है। यह आज सुबह 5 बजे से लागू हो चुका है और 10 मई को सुबह 7 बजे तक प्रभावी रहेगा। सभी कैसिनो, बार, रेस्तरां बंद रहेंगे। अनुमति के साथ 50 या उससे कम लोगों के साथ विवाह समारोह को छोड़कर किसी भी प्रकार की सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक गतिविधियों पर प्रतिबंध है।

आदेश नीचे देखें:

COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए, उड़ीसा ने नये प्रोटोकॉल और दिशानिर्देश जारी किये हैं। निजी वाहनों/ट्रेनों द्वारा आंध्र प्रदेश/ तेलंगाना से उड़ीसा आने वाले किसी भी व्यक्ति को 14 दिनों के लिए अनिवार्य रूप से इंस्टीट्यूशनल क्वारंटाइन करना होगा। आंध्र प्रदेश/तेलंगाना से निकलकर उड़ीसा से गुज़रते हुए दूसरे राज्यों में जाने वाले लोगों को वाहन से उतरे बिना जाने की अनुमति दी जाएगी। कोई भी व्यक्ति जिसके पास उड़ीसा में प्रवेश करने से पहले के 48 घंटों के भीतर वाली नकारात्मक COVID रिपोर्ट है, उसे 7 दिनों के लिए होम क्वारंटाइन की अनुमति दी जा सकती है।

यहाँ आदेश देखें:

गुजरात में सिनेमा थिएटर, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल, वाटर पार्क, सार्वजनिक उद्यान, सैलून, जिम, स्विमिंग पूल और अन्य मनोरंजक क्षेत्र बंद रहेंगे। इस अवधि के दौरान, विवाह के लिए खुले या बंद स्थानों में अधिकतम 20 व्यक्तियों को अनुमति दी जायेगी। सार्वजनिक बस परिवहन अधिकतम 50% यात्री क्षमता पर शुरू रहेगा।

नीचे आधिकारिक ट्वीट देखें:

छत्तीसगढ़ ने भी सभी 28 जिलों में अगले 10 दिनों के लिए तालाबंदी घोषित कर दी है। हम आधिकारिक घोषणा की प्रतीक्षा कर रहे हैं और जैसे ही यह आयेगा, हम अपडेट कर देंगे।

नीचे ट्वीट देखें:

यह स्टोरी उपयोगी लगी? अधिक अपडेट्स के लिए अपने ऐप नोटिफ़िकेशन चालू रखें!