COVID-19 के दौरान भारतीय रेलवे इस तरह सुनिश्चित कर रहा है सुरक्षित यात्रा

COVID-19 के दौरान यात्रा करना चिंताजनक है, लेकिन भारतीय रेलवे खतरे को कम करने और सुरक्षित व आरामदायक यात्रा अनुभव प्रदान करने की पूरी कोशिश कर रहा है।

Read in English

रेलवे द्वारा उठाए गए कुछ प्रमुख कदम इस प्रकार हैं:

एक नया तापमान परीक्षण और रिकॉर्डिंग उपकरण डीज़ल शेड Vatva कर्मचारियों द्वारा डिज़ाइन किया गया है, जिसमें OLED डिस्प्ले है। यह उपकरण बुखार से पीड़ित  व्यक्ति की पहचान कर सकता है, और यह कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कई स्टेशनों पर स्थापित किया गया है।

कर रहे हैं यात्रा की प्लानिंग? यहाँ टिकट बुक करें:

ट्रेन बुक करें 

 

इस नए उपकरण का वीडियो यहाँ देखें:

 

 

रेलवे ने पहले ही स्वच्छता की दिशा में अपने प्रयासों को बढ़ा दिया है। उन्हें और बेहतर बनाने के लिए कीटाणुनाशक स्प्रे करने के लिए 360 ° पहुँच वाली विशेष रूप से संशोधित मशीन का उपयोग किया जा रहा है।

फैज़ाबाद स्टेशन पर मशीन का उपयोग यहाँ देखें:

 

रेलवे स्टेशन के कर्मचारी दिन-रात काम कर रहे हैं ताकि सभी आगंतुकों की सुरक्षा के लिए सतहों को कीटाणुरहित किया जा सके। फर्श को साफ करने से लेकर मशीनों का इस्तेमाल करने तक, कर्मचारी यह सब कर रहे हैं।

वाराणसी स्टेशन पर उपयोग में लाई जा रही फर्श की सफाई मशीन:

 

पश्चिमी रेलवे के विभिन्न स्टेशनों पर हैंड्स-फ्री थर्मल स्क्रीनिंग मशीनें लगाई गई हैं और अन्य स्टेशनों पर भी यह स्थापित की जायेंगी।

यहाँ देखें आधिकारिक ट्वीट:

 

अंत में, रेलवे COVID-19 संबंधी उचित व्यवहार के बारे में जागरूकता भी फैला रहा है। सोशल मीडिया के माध्यम से और ट्रेनों और स्टेशनों पर नियमित घोषणा करके, लोगों को सूचित करने के लिए रेलवे पूरी कोशिश कर रहा है।

ट्रेन में यात्रा करने की प्लानिंग कर रहे हैं? अपना मास्क पहनना न भूलें और सभी सावधानियों का पालन करें।