COVID-19: रेलवे ने सुरक्षा के तौर पर AC कोचों से हटाए कंबल

मध्य और पश्चिमी रेलवे ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए ट्रेनों के एसी डिब्बों से कंबल और पर्दों को हटाने का आदेश दिया है।

Read in English


एक बयान में, पश्चिमी रेलवे के प्रवक्ता गजानन महतपुरकर ने कहा, “मौजूदा निर्देशों के अनुसार, एसी कोचों में प्रदान किए गए पर्दे और कंबल हर यात्रा के बाद धोए नहीं जाते हैं। यात्रियों को स्वयं के हित में अपने कंबल लाने की सलाह दी गई है। हालाँकि, कुछ अतिरिक्त कंबलें रखी जाएँगी।”

इस बीच, मध्य रेलवे ने रखरखाव कर्मियों को निर्देश दिया है कि वे कोच फिटिंग जैसे ग्रैब हैंडल, डोर हैंडल, स्नैक ट्रे, विंडो ग्लास, इलेक्ट्रिकल स्विच, चार्ज पॉइंट आदि को अच्छी तरह से साफ़ करें, क्योंकि वे हर दिन हजारों यात्रियों द्वारा स्पर्श किए जाते हैं।

यहाँ टिकट बुक करें: 

ट्रेन सर्च करें

शौचालयों की सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है और पैंट्री कारों में भाप द्वारा सफाई का उपयोग किया जा रहा है। ट्रेनों पर उपस्थित हाउसकीपिंग स्टाफ को पर्याप्त मात्रा में तरल साबुन, नैपकिन रोल और कीटाणुनाशक उपलब्ध कराए जाएँगे।

इसके अलावा, एसी कोचों में के अटेंडेंट्स से कहा गया है कि वे सर्दी-खॉंसी से पीड़ित यात्रियों द्वारा इस्तेमाल की गई लिनेन की वस्तुओं को अलग से रखें।