23 स्पेशल ट्रेनों की हुई शुरुआत, 38 सेवाएँ पुनः शुरू

हर साल त्यौहारी सीज़न के दौरान सितंबर के महीने में भारी मात्रा में एडवांस बुकिंग शुरू हो जाती है। इस वर्ष भी गणेश चतुर्थी के पावन पर्व पर कोंकण क्षेत्र वाले मार्ग पर यात्रियों की अधिक माँग के चलते ट्रेन आरक्षण में तेज़ी से वृद्धि हो रही है।

Read in English

बुकिंग में वृद्धि को देखते हुए, भारतीय रेलवे ने अधिक व्यस्त वाले मार्गों पर अतिरिक्त भीड़ को कम करने के लिए कई स्पेशल ट्रेनों की घोषणा की है। आप नीचे दी गई नयी ट्रेनों के विवरण की जाँच कर सकते हैं, और सीधे ixigo पर टिकट बुक कर सकते हैं!

अपनी पहली ट्रेन बुकिंग पर जीरो सेवा शुल्क का लाभ उठायें: 

ट्रेन बुक करें

यहाँ सूची देखें:

23 नयी ट्रेनें  

> पंजाब से आने-जाने वाली तीन जोड़ी ट्रेनों को निम्नलिखित मार्गों पर अधिसूचित किया गया है: दिल्ली–मोगा–दिल्ली, दिल्ली–लोहियां खास–दिल्ली और फिरोजपुर कैंट–अगरतला–फिरोजपुर कैंट। समय सारिणी यहाँ देखें:


>
गणेश चतुर्थी के दौरान यात्रियों की भीड़ को कम करने के लिए कोंकण रेलवे 13 अतिरिक्त ट्रेनें चलायेगा। ट्रेन नंबर और समय यहाँ देखें:

> मैसूर और डॉ एमजीआर चेन्नई सेंट्रल के बीच ट्रेन नं. 07305/07306, 21 सितंबर से परिचालन शुरू कर देगी। ये दैनिक रूप से चलने वाली स्पेशल आरक्षित ट्रेनें हैं, और आप यहाँ समय देख सकते हैं:

> वडोदरा और दहानू रोड के बीच ट्रेन नं. 09138/09137 का संचालन 3 सितंबर से शुरू होगा। ये दैनिक रूप से चलने वाली सुपरफ़ास्ट स्पेशल आरक्षित ट्रेनें हैं। विवरण नीचे देखें:

38 सेवाएँ पुनः शुरू 

> पश्चिमी रेलवे ने ट्विटर पर सूचित किया कि मुंबई और दिल्ली के बीच दो दुरंतो ट्रेनों को पुनः शुरू कर दिया गया है। ट्रेन नं. 09009 मुंबई सेंट्रल–नई दिल्ली स्पेशल अब 3 सितंबर से प्रत्येक सोमवार और शुक्रवार को चलेगी। इसी तरह, ट्रेन नं. 09010 नई दिल्ली–मुंबई सेंट्रल स्पेशल 4 सितंबर से प्रत्येक मंगलवार और शनिवार को चलेगी।


>
यात्रियों की बढ़ती माँग के कारण रेलवे ज़ोन ने कई अतिरिक्त, बहाल और विस्तारित स्पेशल ट्रेनों के बारे में एक बड़ी घोषणा की। विवरण यहाँ देखें:

> कटिहार और हावड़ा के बीच ट्रेन नं. 05712/05711 को अगली नोटिस तक बहाल कर दिया गया है। ये साप्ताहिक स्पेशल ट्रेनें हैं। यह ट्रेन कटिहार–हावड़ा मार्ग पर आज (30 अगस्त) से प्रत्येक सोमवार को चलेगी जबकि हावड़ा–कटिहार मार्ग पर कल 31 अगस्त से प्रत्येक मंगलवार को चलेगी। समय और स्टेशन सूची यहाँ देखें:

> पूर्वोत्तर भारत में रेल नेटवर्क को मज़बूत करने के लिए जिरीबाम (मणिपुर के दो रेलवे स्टेशनों में से एक) और असम के सिलचर के बीच कल एक बहुत आवश्यक स्पेशल ट्रेनों की जोड़ी फिर से शुरू की गयी। ट्रेन नं. 05659/05660 द्वारा दोनों राज्यों के बीच की लंबी दूरी किफ़ायती कीमतों पर तय की जा सकती है। इस रूट के लिए अभी बुकिंग शुरू नहीं हुई है।

स्पेशल ट्रेनों से संबंधित अन्य ख़बरों के लिए ixigo के साथ बने रहें!