एसी इकॉनॉमी कोचों वाली सबसे पहली ट्रेन!

एसी इकोनॉमी कोच वाली भारत की पहली ट्रेन आज रात अपनी पहली यात्रा करेगी!

ट्रेन नं. 02403 प्रयागराज–जयपुर स्पेशल एक्सप्रेस आज रात 11.10 बजे प्रयागराज से रवाना होगी और कल दोपहर 12.10 बजे जयपुर पहुँचेगी। प्रतिदिन चलने वाली इस ट्रेन में दो नये एसी इकोनॉमी कोच हैं, जिनका किराया 1085 रु. है।  

Read in English

जानना चाहते हैं इन कोचों में ऐसा क्या खास है?

रेलवे ने यात्रियों को मौजूदा एसी 3-टियर (3A) और गैर-एसी स्लीपर क्लास (SL) के बीच की सुविधा प्रदान करने के लिए इस नये तीन-स्तरीय कोच वर्ग, 3E, की शुरुआत की है।

क्या आप यात्रा की योजना बना रहे हैं? यहां बुक करें:

ट्रेन सर्च करें

जैसे-जैसे 3E कोचों की संख्या में वृद्धि होगी, अधिक से अधिक भारतीयों को किफ़ायती दरों पर विशेष रूप से गर्मी के महीनों के दौरान एक आरामदायक यात्रा अनुभव का आनंद मिलेगा । यात्रीगण आधुनिक सुविधाओं का भी लाभ उठा पायेंगे।


कोचों का वर्णन इस प्रकार है:

  • प्रत्येक कोच में एसी 3-टियर में उपलब्ध 72 बर्थ की बजाय 83 बर्थ हैं।
  • प्रत्येक बर्थ में एसी वेंट, अलग-अलग रीडिंग लाइट और मोबाइल चार्जिंग पॉइंट हैं।
  • प्रत्येक डिब्बे में बोतलों/पत्रिकाओं/मोबाइल फ़ोन के लिए फोल्डेबल स्नैक टेबल और होल्डर हैं।
  • आसान चढ़ाई के लिए और लेटते समय यात्रियों को अधिक हेडरूम देने के लिए मध्य और ऊपरी बर्थ के लिए सीढ़ियों को फिर से डिजाइन किया गया है।
  • ये कोचें दिव्यांगजनों के भी अनुकूल है, प्रवेश द्वार और डिब्बों में व्हीलचेयर की सुविधा है। शौचालय भी उनकी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए बनाये गये हैं।

प्रयागराज–जयपुर एक्सप्रेस ट्रेन में सर्वप्रथम इस प्रकार के एसी इकोनॉमी कोचों की सुविधा उपलब्ध होगी। इन कोचों के साथ जयपुर–प्रयागराज रूट पर वापसी कल से शुरू होगी।

इसके बाद दिल्ली–लखनऊ  मार्ग पर इन कोचों की सुविधा प्राप्त होगी। उत्तरी रेलवे ने यह अपडेट चार स्पेशल ट्रेनों के बारे में साझा किया है जो 3E कोचों के साथ चलेंगी:

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, भारतीय रेलवे 800 से अधिक एसी इकोनॉमी (3E) कोचों को रोल आउट करने की योजना बना रहा है। हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार, कुछ आगामी मार्ग जहाँ इन कोचों की सुविधा उपलब्ध होंगी उनमें लोकमान्य तिलक टर्मिनस–कोचुवेली, विशाखापटनम–अमृतसर और लखनऊ–सीएसटी मुंबई शामिल हैं। 

है ना ख़ुशी की बात? 😄

तस्वीर साभार: @RailMinIndia/Twitter