ixigo से कैसे बुक करें तत्काल टिकट

सबसे यादगार ट्रिप्स अक्सर बिना किसी प्लान के, अचानक ही बन जाते हैं!

यदि आप में भी ट्रैवल को लेकर जूनून है और आपका प्लान अब तक पूरा नहीं हो पाया है, तो भारतीय रेलवे की यह सुविधा उसे पूरा कर सकती है। तत्काल टिकट बुकिंग से अब आप बिना किसी परेशानी के लास्ट मिनट ट्रेन टिकट प्राप्त कर सकते हैं।

सारी आवश्यक जानकारी यहाँ पायें:

Read in English

यह टिकट पहले एसी सीटों के लिए व बाद में सभी सीटों के लिए अतिरिक्त शुल्क देकर ‘पहले आएँ, पहले पाएँ’ पद्धति के आधार पर बुक की जा सकती हैं। द्वितीय श्रेणी एवं अन्य सभी श्रेणियों के लिए तत्काल शुल्क मूल किराए का क्रमशः 10% व 30% होता है।


अपनी अगली ट्रेन बुकिंग के लिए ixigo चुनें एवं CRED Pay और UPI द्वारा ZERO पेमेंट गेटवे शुल्क का लाभ उठायें!

ट्रेन सर्च करें 🚃

यदि आप ixigo से तत्काल टिकट बुक कर रहे हैं, तो कृपया यह ध्यान रखें कि हमारी बुकिंग विंडो एसी श्रेणियों के लिए सुबह 10:15 बजे और नॉन-एसी श्रेणियों के लिए सुबह 11:15 बजे खुलती है।

ट्रेन के चलने की तारीख से एक दिन पहले, तत्काल बुकिंग विंडो खुलती है, भले ही आपकी यात्रा की तिथि कुछ भी हो। उदाहरण के तौर पर, 22 दिसंबर की यात्रा के लिए, एसी सीट बुकिंग 21 दिसंबर को सुबह 10:15 बजे खुलेगी।

ixigo से तत्काल ट्रेन टिकट बुक करने के स्टेप्स निम्नलिखित हैं:

1. प्रारंभिक ट्रेन डिटेल भरें

अपनी पसंद की ट्रेन बुक करने के लिए यह पहला स्टेप है। अपनी यात्रा की तिथि और पसंद की श्रेणी के साथ ही अपने प्रारंभिक और गंतव्य स्टेशन चुनें। आप ट्रेन नंबर द्वारा भी अपनी पसंदीदा ट्रेन सर्च कर सकते हैं।

WhatsApp Image 2021-12-17 at 14.36.19

2. सूची में से चुनें अपनी पसंदीदा ट्रेन

आपको एक ट्रेनों की सूची दिखाई देगी। इस सूची में आपके द्वारा चुनी गई तिथि के लिए सीट उपलब्धता का स्टेटस भी दिखाई देगा।अपनी पसंदीदा ट्रेन चुनकर ‘बुक’ टैब पर टैप करें!

WhatsApp Image 2021-12-17 at 14.36.44

इसके अलावा, यदि आपकी सीट एक निश्चित तिथि के लिए प्रतीक्षारत है, तो ixigo trains ऐप के इंस्टेंट तत्काल फ़ीचर से आप एक ही ट्रेन के लिए अगले दो दिनों तक तत्काल बुकिंग की स्थिति देख सकते हैं।

आप कोटा फ़िल्टर यूज़ करके उपलब्ध तत्काल ट्रेन देख सकते हैं। यह विकल्प आपकी स्क्रीन के सबसे नीचे बने हुए नैविगेशन बैनर पर स्थित होता है।

WhatsApp Image 2021-12-17 at 14.37.03

3. यात्री डिटेल ऐड करें

पुरानी सूची में से यात्री चुनें या नए यात्री की डिटेल ऐड करें और आगे बढ़ें पर टैप करें।

कृपया ध्यान दें: आप जैसे ही ‘उम्र’ दर्ज करते हैं, वरिष्ठ नागरिक फ़िल्टर स्वचालित रूप से लागू हो जाएगा। इससे किराए में 40% की छूट प्राप्त होगी।

WhatsApp Image 2021-12-17 at 14.37.21

4.अन्य महत्वपूर्ण विवरण

इस स्क्रीन पर IRCTC आईडी दर्ज करें और आप बुकिंग स्क्रीन से भुगतान करने के लिए आगे बढ़ेंगे।

WhatsApp Image 2021-12-17 at 14.51.00

5. अपनी डिटेल की जाँच करें  

इस स्क्रीन पर आपको आपकी ट्रेन का प्रस्थान और आगमन समय, यात्री डिटेल और कोटा डिटेल दिखाई देगा। यहाँ आप अपना बुकिंग फेयर ब्रेकअप भी देख सकते हैं। यह स्क्रीन दिखाई देने पर आपके पास ट्रांज़ैक्शन पूरा करने के लिए 10 मिनट का समय होगा। एक बार जाँच कर लेने के बाद, ‘भुगतान करने के लिए आगे बढ़ें’ पर टैप करें!

WhatsApp Image 2021-12-17 at 14.38.23

6. भुगतान

ixigo आपको भुगतान के कई विकल्प प्रदान करता है। आप अपनी सुविधानुसार पेमेंट का तरीका चुन सकते हैं। पेमेंट के पारंपरिक तरीकों के अलावा, आप वॉलेट से भी भुगतान कर सकते हैं। साथ ही, CRED Pay एवं UPI द्वारा भुगतान करने पर आप ZERO पेमेंट गेटवे शुल्क का लाभ उठा सकते हैं।

कृपया ध्यान दें: अपना IRCTC पासवर्ड तैयार रखें। एक बार भुगतान पूरा हो जाने के बाद, आपको IRCTC पासवर्ड की ज़रुरत होगी।

तो, अगली बार जब आप लास्ट-मिनट टिकट बुक कर रहे हैं, तो इन बातों का ध्यान रखें और अपना रिज़र्वेशन आसानी से पायें।