कन्फर्म ट्रेन टिकट पाने के लिए 5 स्मार्ट टिप्स

भारतीय रेलवे के विशाल नेटवर्क की बदौलत इसके साथ यात्रा करना सुविधाजनक, परेशानी-मुक्त और अक्सर अपने गंतव्य तक पहुंचने का सबसे अच्छा तरीका होता है।

Read in English

हालांकि, ट्रेन में कन्फर्म टिकट प्राप्त करना उतना आसान नहीं होता है। यही कारण है कि रेलवे के पास अंतिम समय में यात्रियों को टिकट दिलाने में मदद करने के लिए तत्काल कोटा है।

अब UPI द्वारा ट्रेन बुकिंग पर ZERO पेमेंट गेटवे शुल्क का लाभ उठायें।

ट्रेन सर्च करें


लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ ऐसे टिप्स और ट्रिक्स हैं जिन्हें आज़मा कर आपको तत्काल कोटा का विकल्प चुने बिना भी कन्फर्म ट्रेन टिकट पाने में मदद मिलेगी? हाँ, यह मुमकिन है!

आगे पढ़िए, हम आपके साथ ऐसे ही पांच टिप्स शेयर कर रहे हैं:

अस्वीकरण: कृपया ध्यान दें कि ये टिप्स केवल कन्फर्म ट्रेन टिकट प्राप्त करने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए हैं और इसकी गारंटी नहीं देते हैं। पाठकों को सलाह दी जाती है कि वे आवश्यक सावधानी बरतें।

1. ixigo पर अपनी ट्रेन टिकट बुक करें: ixigo यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर लंबी कतारों से बचने की अनुमति देता है और इसके बजाय, आसानी से ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करता है। इस तरह, यात्री समय की बचत कर सकते हैं और अपने पसंदीदा मार्गों पर कन्फर्म टिकट प्राप्त करने की संभावना को काफी बढ़ा सकते हैं। इसके साथ ही, वे विशेष छूट का भी लाभ उठा सकते हैं, ऑफलाइन ट्रेन चलने की स्थिति, ixigo मनी और ixigo ऐप पर चौबीसों घंटे ग्राहक सेवा प्राप्त कर सकते हैं।

2. ixigo की नई सुविधा का उपयोग करें: ट्रेन जुगाड़: यह सुविधा यूज़र को यात्रा में उपलब्ध मार्गों की पहचान करके उसी ट्रेन में दूसरे ट्रेन टिकट विकल्पों के बारे में बताने के लिए एक अद्वितीय एल्गोरिदम का उपयोग करती है। यह खाली सीटों का इष्टतम उपयोग सुनिश्चित करके लोकप्रिय, अधिक माँग वाले मार्गों पर सबसे अच्छा काम करता है।


जब आप किसी गंतव्य के लिए सीट की उपलब्धता खोजते हैं, तो यह सुविधा स्वचालित रूप से उन स्टेशनों पर उपलब्ध सीटों की खोज करती है जो स्रोत स्टेशन से पहले या गंतव्य स्टेशन के बाद हैं। इस प्रकार, ixigo आपको आपके इच्छित गंतव्य के लिए एक कन्फर्म टिकट प्रदान करता है।

ट्रेन जुगाड़ के बारे में और जानने के लिए यहाँ टैप करें

3. सप्ताह के मध्य दिनों में यात्रा करें: चूंकि शुक्रवार, शनिवार और रविवार को अधिक लोग यात्रा करते हैं, इन दिनों कन्फर्म बुकिंग ढूंढना मुश्किल हो जाता है। इसलिए, कन्फर्म ट्रेन टिकट पाने की संभावना बढ़ाने के लिए, एक सप्ताह के दिन अपनी यात्रा की योजना बनाएं।

4. ओटीपी-रहित भुगतान चुनें: आप अपनी टिकट बुक करते समय UPI जैसी भुगतान विधि चुनकर अपना कीमती समय बचा सकते हैं, जिसमें वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) की आवश्यकता नहीं होती है। साथ ही, अगर आप ixigo पर UPI का उपयोग करके अपनी बुकिंग करते हैं, तो हमारी स्मार्ट इंस्टेंट रिफंड सुविधा के साथ, किसी भी बुकिंग विफलता के मामले में, आपको मिनटों में आपके पैसे वापस आपके खाते में मिल जाएँगे।


5.
पीएनआर स्थिति जाँचें: यदि आपके पास प्रतीक्षा सूची वाला टिकट है, तो हमेशा अपनी पीएनआर स्थिति की जाँच करना सुनिश्चित करें। यह फीचर आपको यह जाँचने में सक्षम बनाता है कि आपकी सीट कन्फर्म है या नहीं। अगर आप ixigo पर पीएनआर स्थिति की जाँच करते हैं, तो यह आपको पीएनआर भविष्यवाणी सुविधा के साथ आपके टिकट की पुष्टि की संभावना का अनुमान भी देगा।

हमें उम्मीद है कि ये उपयोगी टिप्स आपको अगली बार यात्रा करने पर कन्फर्म ट्रेन टिकट प्राप्त करने में मदद करेंगे!