IRCTC टिकट बुकिंग के लिए कौन-कौन से अलग कोटे हैं?

IRCTC कोटे का उपयोग ट्रेनों में सीट आरक्षित करने के लिए किया जाता है। कुल 19 कोटे हैं जो यात्रियों की अलग-अलग आवश्यकताओं को पूरा करते हैं।

Read in English

क्रमांक  कोटे  विवरण
1. GN  सामान्य कोटा
2.  TQ  तत्काल कोटा
3.  PT  प्रीमियम तत्काल कोटा
4.  LD  लेडीज़ कोटा
5.  HO मुख्यालय/उच्च अधिकारी कोटा
6.  HP दिव्यांग कोटा
7.  PH संसद भवन कोटा
8.  DF  रक्षा कोटा
9.  FT विदेशी पर्यटक कोटा
10. DP  ड्यूटी पास कोटा
11.  SS  45 वर्ष से अधिक उम्र की महिला / अकेले यात्रा करने वाले वरिष्ठ नागरिक
12.  YU  युवा कोटा
13.  LB लोअर बर्थ कोटा
14.  RS रोड साइड 
15.  GNRS  सामान्य कोटा रोड साइड
16.


17.  
RE 

OS 

ड्यूटी पर तैनात रेलवे कर्मचारी कर्मचारी के लिए कोटा
आउट स्टेशन
18.  PQ  पूल्ड कोटा
19.  RAC  रद्द करने पर आरक्षण

 

आइए इन IRCTC कोटों के बारे में विस्तार से जानें:

त्यौहारों के लिए घर जाने की कर रहे हैं प्लानिंग? अभी अपने मार्ग पर ट्रेनें सर्च करें —

ट्रेन बुक करें🚄

सामान्य कोटा (GN)

IRCTC ट्रेन टिकट बुकिंग में सामान्य कोटा सबसे आम कोटा है और इसमें ट्रेन में आवंटित सीटों की संख्या सबसे अधिक है। इसके लिए बुकिंग 120 दिन पहले शुरू हो जाती है।

तत्काल कोटा (TQ)

तत्काल यात्रा की प्लानिंग करने वाले यात्रियों के लिए तत्काल कोटा शुरू किया गया था। इस कोटे की बुकिंग यात्रा के एक दिन पहले दिन सुबह 10 बजे शुरू होती है और सीटें तेजी से भरती हैं। First AC और एक्ज़ीक्यूटिव श्रेणी को छोड़कर यहाँ सभी श्रेणियों के लिए बुकिंग की जा सकती है।

प्रीमियम तत्काल कोटा (PT)

भारतीय रेलवे उन यात्रियों के लिए बढ़े हुए किराये के साथ प्रीमियम तत्काल कोटा के तहत कुछ सीटें आरक्षित रखता है, जिन्हें तत्काल यात्रा करने की आवश्यकता होती है। बुकिंग प्रक्रिया तत्काल बुकिंग के समय ही शुरू होती है। AC श्रेणियों के लिए सुबह 10 बजे और नॉन-एसी श्रेणियों के लिए सुबह 11 बजे: 00 बजे। 

लेडीज़ कोटा (LD)

यह कोटा अकेले यात्रा करने वाली या 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चे के साथ यात्रा करने वाली महिलाओं के लिए आरक्षित है। कुछ ट्रेनों में सेकेंड सीटिंग (2S) और स्लीपिंग  श्रेणी (SC) में महिलाओं के लिए छह बर्थ निर्धारित हैं।

मुख्यालय/उच्च सरकारी कोटा (HO)

रेलवे अधिकारियों, VIP, ब्यूरोक्रैट्स आदि के लिए कुछ संख्या में सीटें/बर्थ आरक्षित हैं। सीटों का आवंटन पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर किया जाता है। कोटा उन टिकटों पर लागू किया जा सकता है जो सामान्य कोटा के तहत बुक किये गये हैं लेकिन प्रतीक्षा सूची में हैं।

दिव्यांग कोटा (HP)

दिव्यांगजन कोटा शारीरिक रूप से विकलांग यात्रियों के लिए आरक्षित है। उन्हें यात्रा के लिए दो बर्थ दिये गये हैं। निचला बर्थ दिव्यांग व्यक्तियों के लिए है, और बीच में उनके साथ जाने वाले अनुरक्षक के लिए है।

संसद भवन कोटा (PH)

HO कोटे की तरह, संसद भवन कोटा विधायकों, सांसदों, राज्य और केंद्र के मंत्रियों, न्यायाधीशों आदि के लिए है। यह उच्च अधिकारियों के लिए अलग रखी गई सीटों की संख्या का प्रतिनिधित्व करता है जो वे अपनी तत्काल यात्रा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए प्राप्त कर सकते हैं।

रक्षा कोटा (DF)

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह IRCTC कोटा रक्षा अधिकारियों के लिए है और वे अपनी आईडी कार्ड के माध्यम से इसका लाभ उठा सकते हैं। DQ के माध्यम से बुक की गयी टिकटों का उपयोग अक्सर स्थानांतरण के लिए, घर वापस जाने के लिए, या छुट्टी के बाद ड्यूटी पर वापस जाने के लिए किया जाता है।

विदेशी पर्यटक कोटा (FT)

लगभग सभी ट्रेनों की विभिन्न श्रेणियों में वैध पर्यटक वीजा रखने वाले विदेशी पर्यटक और NRIs के लिए कुछ संख्या में सीटें आरक्षित हैं। इन सीटों का किराया रेलवे के बेस फेयर से 1.5 गुना ज्यादा होता है।

ड्यूटी पास कोटा (DP)

ड्यूटी पास कोटा, रेलवे कर्मचारियों के लिए उनकी ड्यूटी के लिए ट्रेन में सवार होने के लिए है। सभी श्रेणियों में सेवारत/सेवानिवृत्त रेलवे कर्मचारियों के लिए सीमित संख्या में बर्थ आरक्षित हैं जिन्हें इस कोटे के तहत बुक किया जा सकता है।

45 वर्ष से अधिक उम्र की महिला / अकेले यात्रा करने वाले वरिष्ठ नागरिक के लिए कोटा (SS)

SS कोटे के तहत, 45 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं और अकेले यात्रा करने वाले वरिष्ठ नागरिकों को ट्रेन में निचली बर्थ दी जाती है। इस कोटे से एक बार में केवल दो टिकट ही बुक किये जा सकते हैं।

युवा कोटा (YU)

ट्रेनों में युवा कोटा राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (नरेगा) द्वारा प्रमाणित 18-45 वर्ष की आयु के बेरोजगार यात्रियों के लिए है। IRCTC टिकट बुकिंग के दौरान रियायतों का लाभ उठाने के लिए नरेगा प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना अनिवार्य है। युवा ट्रेनों में 10% सीटें उनके लिए आरक्षित हैं।

लोअर बर्थ कोटा (LB)

इस कोटे के तहत, ट्रेनों में निचली बर्थ 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के पुरुष यात्रियों और 45 वर्ष और उससे अधिक आयु की महिला यात्रियों के लिए आरक्षित हैं।अकेले यात्रा करते समय या यदि ऐसे दो यात्री एक साथ यात्रा कर रहे हों तो उनके द्वारा लोअर बर्थ कोटा का लाभ उठाया जा सकता है।

रोड साइड कोटा (RS)

रोड साइड कोटा उन इंटरमीडिएट स्टेशनों से ट्रेन में चढ़ने वाले यात्रियों को आवंटित किया जाता है जो नेटवर्क कम्प्यूटरीकृत आरक्षण प्रणाली में उपलब्ध नहीं हैं।

सामान्य कोटा रोड साइड (GNRS)

सामान्य कोटा रोड साइड या रिमोट लोकेशन कोटा उन रेलवे स्टेशनों के लिए है जो यात्री आरक्षण प्रणाली (PRS) से जुड़े नहीं हैं। ये छोटे स्टेशन मैन्युअल रूप से आरक्षण रिकॉर्ड बनाये रखते हैं।

ड्यूटी पर कार्यरत रेलवे कर्मचारियों के लिए कोटा (RE)

रेलवे अपने कर्मचारियों को स्पेशल जर्नी पास प्रदान करता है, जो रेलवे कर्मचारी स्टाफ़ ऑन ड्यूटी के अंतर्गत ट्रेन कोटा के लिए आते हैं।

आउट स्टेशन कोटा (OS)

आउट स्टेशन कोटा उन दूरस्थ स्थानों के यात्रियों को मैन्युअल रूप से आवंटित किया जाता है जिनके पास ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा नहीं है। इस कोटा का लाभ उठाने के लिए, यात्रा से एक दिन पहले शाम 6 बजे तक निकटतम रेलवे हेड पर एक आवेदन जमा करना होता है। रेलवे प्रमुख फिर चार्ट तैयार करने से पहले कम्प्यूटरीकृत PRS में उनके नाम फीड करता है।

पूल्ड कोटा (PQ)

पूल्ड कोटा उन यात्रियों को आवंटित किया जाता है जो या तो शुरुआती स्टेशन से टर्मिनेटिंग स्टेशन से कम स्टेशन तक या किसी मध्यवर्ती स्टेशन से टर्मिनेटिंग स्टेशन तक या दो मध्यवर्ती स्टेशनों के बीच यात्रा कर रहे होते हैं। हालाँकि, पूरी ट्रेन चलाने के लिए केवल एक पूल्ड कोटा है। जब यह कोटा भरा जाता है, तो टिकट पूल्ड कोटा वेटिंग लिस्ट  के तहत जारी किये जाते हैं। इन टिकटों के कन्फर्म्ड होने की संभावना बहुत कम होती है।

रिज़र्वेशन अगेंस्ट कैंसलेशन (RAC)

RAC कोटा में एक बर्थ में दो यात्री बैठते हैं। इस कोटे के तहत एक बर्थ को दो RAC टिकट धारकों के बीच बांटा जाता है। यदि टिकट वाले कन्फर्म्ड यात्रियों में से एक ट्रेन में नहीं चढ़ता है, तो अन्य RAC टिकट वाले यात्री को पूरी बर्थ आवंटित कर दी जाती है।

ट्रेन से जुड़ी इस प्रकार की जानकारी के लिए ixigo के साथ बने रहें।