यहाँ देखें उन राज्यों की सम्पूर्ण सूची जहाँ प्रवेश हेतु आवश्यक नहीं है RT-PCR रिपोर्ट

आपके लिए ख़ुशख़बरी है!😀

COVID-19 संबंधी मौजूदा ट्रैवल प्रतिबंधों में छूट देते हुए, कई भारतीय राज्यों ने प्रवेश के लिए RT-PCR परीक्षणों की आवश्यकता को समाप्त करने का निर्णय लिया है।

Read in English 

अब ixigo से अपनी पहली ट्रेन टिकट बुक करें और ZERO सेवा शुल्क का लाभ उठायें

ट्रेन सर्च करें 


महत्वपूर्ण सूचना:
कृपया ध्यान दें कि यात्रा दिशानिर्देश परिवर्तन के अधीन हैं। यह केवल एक त्वरित अवलोकन है—विस्तृत जानकारी के लिए, कृपया हमारे COVID-19 यात्रा दिशानिर्देश ट्रैकर पर जाएँ।

आंध्र प्रदेश के लिए

आंध्र प्रदेश पहुँचने वाले यात्रियों को अब नकारात्मक RT-PCR परीक्षण रिपोर्ट दिखाने की आवश्यकता नहीं है।

दिल्ली के लिए

यात्रियों को दिल्ली में प्रवेश करने के लिए RT-PCR परीक्षण रिपोर्ट की आवश्यकता नहीं है।

हरियाणा के लिए

हरियाणा सरकार की घोषणा अनुसार, राज्य में प्रवेश करने वाले यात्रियों को COVID-19 नकारात्मक रिपोर्ट की आवश्यकता नहीं होगी।

यह भी पढ़ें | 999 रुपये से कम के बजट होटल – मुख्य पर्यटन शहरों में पायें बेहतरीन स्टे!

कर्नाटक के लिए

फ़्लाइट, बस, ट्रेन या टैक्सी द्वारा केरल और महाराष्ट्र से आने वाले यात्रियों को एक COVID-19 RT-PCR नकारात्मक परीक्षण रिपोर्ट की आवश्यकता होगी जो 72 घंटे से अधिक पुरानी न हो। 

और दूसरे राज्यों से आने वाले यात्रियों के लिए ऐसा कोई नियम नहीं है।

उड़ीसा के लिए

राज्य सरकार ने घोषणा की है कि किसी अन्य राज्य से उड़ीसा में प्रवेश करने वाले लोग  RT-PCR नकारात्मक परीक्षण रिपोर्ट के बिना यात्रा कर सकते हैं।

सिक्किम के लिए

पूरी तरह से टीकाकृत (दो ख़ुराक) यात्रियों को अपना अंतिम टीकाकरण प्रमाण पत्र दिखाने पर सिक्किम में प्रवेश करने की अनुमति दी जायेगी।

हालांकि, आंशिक रूप से टीकाकृत यात्रियों या 18 वर्ष से कम उम्र के लोगों को राज्य में प्रवेश करने के 72 घंटों के भीतर प्राप्त COVID-19 RT-PCR नकारात्मक परीक्षण रिपोर्ट के साथ प्रवेश करने की अनुमति दी जायेगी।

तेलंगाना के लिए

 राज्य में यात्रा के लिए आपको नकारात्मक RT-PCR परीक्षण रिपोर्ट ले जाने की आवश्यकता नहीं है।

पूर्ण रूप से टीकाकृत यात्रियों के लिए:

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र की यात्रा करने वाले यात्री जो पूरी तरह से टीकाकृत हैं (COVID-19 वैक्सीन की दो ख़ुराक) COWIN पोर्टल पर जारी वैध टीकाकरण प्रमाण पत्र प्रस्तुत कर सकते हैं। टीके की दूसरी ख़ुराक आगमन से कम से कम 15 दिन पहले लगायी गयी होनी चाहिए।

हालाँकि, अन्य यात्री जिन्हें टीका नहीं लगा है, उन्हें यात्रा के 72 घंटों के भीतर एक COVID-19 RT-PCR नकारात्मक परीक्षण रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य है।

नागालैंड

नागालैंड की यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को 72 घंटों के भीतर लिए गए परीक्षण के साथ एक COVID-19 नकारात्मक परीक्षण रिपोर्ट (RT-PCR/TrueNAT/CBNAAT) ले जाना चाहिए। वैध रिपोर्ट के बिना यात्रियों को अपने खर्च पर परीक्षण से गुज़रना होगा।

वैकल्पिक रूप से, यात्री एक वैध टीकाकरण प्रमाणपत्र (दो ख़ुराक) ले जा सकते हैं। पूरी तरह से टीकाकृत यात्रियों को आगमन पर परीक्षण व क्वारेंटीन में छूट दी जायेगी।

पंजाब

पंजाब में प्रवेश करने वाले सभी यात्रियों को आगमन के 72 घंटों के भीतर एक COVID-19 RT-PCR नकारात्मक रिपोर्ट देनी होगी। वैकल्पिक रूप से, यात्री वैध टीकाकरण प्रमाणपत्र (दो ख़ुराक) प्रस्तुत कर सकते हैं।

क्या आप जानते हैं? 30 दिन पहले अपनी फ़्लाइट बुक करने पर आप 2000 रुपये से कम फ़ेयर का लाभ उठा सकते हैं!

राजस्थान 

राजस्थान में प्रवेश करने वाले सभी यात्रियों को आगमन के 72 घंटों के भीतर एक COVID-19 RT-PCR नकारात्मक परीक्षण रिपोर्ट प्रस्तुत करना होगा। वैकल्पिक रूप से, यात्री एक वैध टीकाकरण प्रमाणपत्र (एकल या दोहरी खुराक) भी ले जा सकते हैं।

तमिलनाडु

केरल से तमिलनाडु में हवाई, सड़क या रेल मार्ग से प्रवेश करने वाले सभी यात्रियों को COVID-19 RT-PCR परीक्षण रिपोर्ट ले जाने की आवश्यकता होगी। यात्रा के 72 घंटे के भीतर यह परीक्षण किया जाना चाहिए।

वैकल्पिक रूप से, कोई एक वैध टीकाकरण प्रमाणपत्र (दो ख़ुराक) प्रस्तुत कर सकता है। दूसरा शॉट तमिलनाडु में प्रवेश की तारीख़ से कम से कम 14 दिन पहले लिया गया होना चाहिए।  

उत्तराखंड

पूरी तरह से टीकाकृत यात्रियों को RT-PCR रिपोर्ट की बजाय वैध प्रमाण पत्र दिखाने पर प्रवेश की अनुमति दी जायेगी। यात्रियों को राज्य में आगमन से कम से कम 15 दिन पहले दूसरी ख़ुराक प्राप्त होनी चाहिए।

साथ ही, अपनी बुकिंग करने से पहले अपने गंतव्यों की COVID-19 ट्रैवल संबंधी सभी नीतियों की जाँच करना न भूलें।

आपकी यात्रा शुभ हो!