रेलवे की नयी सुविधाएँ: पेपरलेस डिस्प्ले स्क्रीन, हाई-टेक CCTV और बहुत कुछ

यात्रियों को सुरक्षित, और आरामदायक यात्रा प्रदान करने के लिए भारतीय रेलवे बड़े कदम उठा रहा है।

Read in Englis

पेपरलेस चार्टिंग डिस्प्ले से लेकर कोच गाइडेंस सिस्टम तक, यात्रियों की सुविधा सुनिश्चित करने के लिए रेलवे कई नयी सुविधाएँ लेकर आ रहा है।

ixigo से ट्रेन टिकट बुक करें एवं UPI द्वारा पेमेंट करने पर ZERO पेमेंट गेटवे का लाभ उठायें:

ट्रेन सर्च करें 

कुछ महत्वपूर्ण अपडेट्स निम्नलिखित हैं: 

> यात्रियों की सुविधा के लिए पश्चिम मध्य रेलवे ने तीनों मंडलों (भोपाल, जबलपुर, कोटा) के 16 महत्वपूर्ण स्टेशनों पर 63 पेपरलेस चार्टिंग डिस्प्ले स्क्रीन लगाये हैं। अब यात्रियों के लिए ट्रेनों की संख्या, कोच पोज़िशन, सीट/बर्थ नंबर आदि जैसी जानकारी प्राप्त करना आसान हो जायेगा। साथ ही, यह पर्यावरण बचाव की दिशा में  रेलवे द्वारा उठाया जा रहा एक प्रमुख कदम है।

नीचे ट्वीट देखें:

> पश्चिम मध्य रेलवे की हरित ऊर्जा पहल के तहत जबलपुर रेलवे स्टेशन एनर्जी-न्यूट्रल स्टेशन बन गया है। पश्चिम मध्य रेलवे ने LED तकनीक और सौर एवं पवन संयंत्र स्थापित करके एक वर्ष में काफी मात्रा में बिजली बचायी है। जबलपुर रेलवे स्टेशन अपनी आवश्यकता संबंधी बिजली स्वयं तैयार कर रहा है और इसलिए, इसे एनर्जी-न्यूट्रल स्टेशन घोषित कर दिया गया है।

नीचे विवरण देखें:

> सूरत रेलवे स्टेशन को कई आधुनिक और यात्री-अनुकूल सुविधाएँ प्रदान की गयी हैं! यात्रियों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए, स्टेशन के सभी क्षेत्रों की निगरानी के लिए पूरे परिसर में हाई-टेक CCTV कैमरे लगाये गये हैं। कोच संकेतक और घोषणा प्रणाली के साथ एक कोच गाइडेंस सिस्टम भी लगाया गया है। साथ ही, सूरत रेलवे स्टेशन के पुराने VIP कमरों का पुनर्विकास किया गया है।

आधिकारिक ट्वीट नीचे देखें:

 रेलवे संबंधी अन्य नये अपडेट्स के लिए, ixigo के साथ बने रहें!