आधुनिक सुविधाओं के साथ शुरू होंगी नयी वंदे भारत ट्रेनें

यात्रियों को बेहतर सुविधाएँ प्रदान करने के निरंतर प्रयास में, भारतीय रेलवे हाई-स्पीड ट्रेन, वंदे भारत का नया अवतार पेश करने के लिए पूरी तरह तैयार है।

Read in English 

आधुनिक सुविधाओं वाली वंदे भारत ट्रेनों को वंदे भारत 2 के नाम से जाना जायेगा।

अब अपनी अगली ट्रेन बुकिंग के लिए ixigo चुनें और CRED Pay एवं UPI के साथ ZERO पेमेंट गेटवे शुल्क का लाभ उठायें!

ट्रेन सर्च करें  🚄

सात नये फ़ीचर्स निम्नलिखित हैं: 

1) यह केवल 52 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की त्वरित गति प्राप्त कर सकती है एवं अधिकतम 180 किमी प्रति घंटे की गति के लिए सक्षम है।

हाल ही में, केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव जी ने ट्विटर पर एक वीडियो साझा किया जिसमें दिखाया गया है कि कैसे राजस्थान में ट्रायल रन के दौरान नयी वंदे भारत एक्सप्रेस ने 180 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति प्राप्त की।

वीडियो यहाँ देखें:

2) पिछले 430 टन की तुलना में ट्रेन का वजन 392 टन होगा।

3) वाई-फ़ाई कॉन्टेंट ऑन-डिमांड उपलब्ध होगा।  

4) यात्री 24 इंच की स्क्रीन (पहले के संस्करण) की बजाय 32 इंच LCD टीवी का आनंद ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें: भारतीय रेलवे के सिंगल हेल्पलाइन नंबर के बारे में पायें पूरी जानकारी:  139

5) यात्रा को अधिक आरामदायक और बेहतर बनाने के लिए ट्रैक्शन मोटर्स के धूल रहित एयर कूलिंग के साथ 15% अधिक ऊर्जा कुशल ACs होंगे। 

6) साइड रिक्लाइनर सीट की सुविधा जो वर्तमान में एक्जीक्यूटिव क्लास के यात्रियों के लिए उपलब्ध है, वंदे भारत 2 ट्रेनों में सभी श्रेणियों के लिए उपलब्ध होंगी।  

7) वायु शोधन के लिए रूफ़–माउंटेड पैकेज यूनिट (आरएमपीयू) में फोटो-कैटेलिटिक अल्ट्रावॉयलेट एयर प्यूरीफिकेशन सिस्टम लगाया जायेगा।

केंद्रीय वैज्ञानिक उपकरण संगठन (सीएसआईओ), चंडीगढ़ की रिकमंडेशन के अनुसार, इस प्रणाली को आरएमपीयू के दोनों सिरों पर डिज़ाइन और तय किया जायेगा। यह हवा को फिल्टर करेगा और साफ भी करेगा, जिससे यह कीटाणुओं, बैक्टीरिया और वायरस से मुक्त हो जायेगा।

नयी ट्रेन से प्रमुख भारतीय शहरों के बीच यात्रा करने में लगने वाले समय में कमी आयेगी और यात्रियों की सुविधा में वृद्धि होगी!

आपकी यात्रा सुखद हो! 😀