त्यौहारी भीड़ के लिए रेलवे ने किये कई यात्री-अनुकूल उपाय

दिवाली और छठ पूजा का शुभ अवसर पास आने के साथ ही, पूरा देश इस मौके पर अपने परिवार के साथ खुशियाँ मनाने की तैयारी कर रहा है, जिससे यात्रियों की संख्या में भारी वृद्धि हो रही है।

Read in English

यात्रियों की संख्या में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए रेलवे कई उपाय कर रहा है ताकि यात्रियों को उनके संबंधित मार्गों के लिए टिकट बुक करते समय किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े।

ixigo से ट्रेन टिकट बुक करें एवं UPI द्वारा पेमेंट करने पर ZERO पेमेंट गेटवे शुल्क का लाभ उठायें:

ट्रेन सर्च करें 

इन उपायों में मौजूदा ट्रेनों में अतिरिक्त कोच शुरू करना ताकि अधिक से अधिक यात्रियों को समायोजित किया जा सके, लोकप्रिय ट्रेनों का विस्तारीकरण, और अधिक भीड़ वाले मार्गों पर नयी ट्रेन सेवाएँ प्रदान करना शामिल हैं। 

रेलवे के इन नये उपायों एवं उनसे लाभान्वित होने वाले मार्गों की संपूर्ण जानकारी निम्नलिखित है: 

अतिरिक्त कोच

दक्षिण पश्चिमी रेलवे ने 50 लोकप्रिय ट्रेनों में अतिरिक्त द्वितीय श्रेणी स्लीपर, एसी 3 टियर और सामान्य द्वितीय श्रेणी के कोच लगाये हैं:

पश्चिमी रेलवे ने भी हाल ही में दस ट्रेनों में अतिरिक्त डिब्बे जोड़े थे, जिससे बर्थ की संख्या में वृद्धि हुई:

विस्तारित ट्रेनें

रेलवे ने कई लोकप्रिय ट्रेनों को दिसंबर 2021 के अंत तक बढ़ा दिया है, और कुछ ट्रेनों का विस्तारीकरण जनवरी, 2022 के अंत तक भी किया गया है:


नयी ट्रेनें

और अंत में, पिछले कुछ दिनों में ही विभिन्न रेल ज़ोन्स द्वारा कई नयी ट्रेनों को जोड़ा गया है। रेलवे द्वारा पिछले सप्ताह ही 38 नयी ट्रेनें शुरू की गई हैं, जिनमें से 20 का संचालन उत्तरी रेलवे द्वारा किया जा रहा है और बाकी ट्रेनों का संचालन मध्य रेलवे और पश्चिमी रेलवे द्वारा किया जा रहा है।

उत्तरी रेलवे आगामी दिनों में विभिन्न तिथियों पर 30 नयी त्यौहार स्पेशल ट्रेनें भी चलायेगा:


राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर के इन अतिरिक्त उपायों से यात्रियों को वेटलिस्ट से बचने और अपनी पसंदीदा मार्गों के लिए टिकट सर्च करने में मदद मिलेगी।

यह भी देखें: कन्फर्म्ड ट्रेन टिकट बुकिंग के लिए 5 उपयोगी टिप्स

रेल संबंधी अन्य उपयोगी जानकारी के लिए हमारे साथ बने रहें!