रेलवे ने लिया ‘स्पेशल ट्रेन’ टैग हटाने का निर्णय, यहाँ जानें इसका क्या मतलब है

भारतीय रेलवे ने अब एक बड़े कदम के तौर पर मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों से ‘स्पेशल’ टैग को हटाने और तत्कालिक प्रभाव के साथ प्री-कोविड ट्रेन नंबर और किराये की वापसी का आदेश जारी किया है।

Read in English 

कृपया ध्यान दें कि COVID लॉकडाउन में ढील के बाद भारतीय रेलवे केवल स्पेशल ट्रेनें और त्यौहार या हॉलीडे स्पेशल ट्रेनें चला रहा है।

UPI द्वारा ixigo से ट्रेन बुकिंग पर उठायें ZERO पेमेंट गेटवे शुल्क का लाभ:

ट्रेन सर्च करें 

अब, रेलवे बोर्ड द्वारा जारी किये गये एक पत्र में, रेल मंत्रालय ने निर्णय लिया है कि सभी नियमित समय सारिणी वाली ट्रेनें, जो वर्तमान में MSPC (मेल/एक्सप्रेस स्पेशल) और HSP (हॉलिडे स्पेशल) ट्रेन सेवाओं के रूप में चल रही हैं, को नियमित नंबरों एवं लागू होने वाले किराये और वर्गीकरण के साथ के साथ संचालित किया जायेगा। 

यहाँ पूरा आदेश देखें:

FEAKrRdXEAsOlPt

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, अगले कुछ दिनों में विभिन्न रेलवे ज़ोन्स द्वारा नये परिवर्तन लागू करना शुरू किये जाने के बाद 1700 ट्रेनों को बहाल कर दिया जायेगा।  

दक्षिण पश्चिमी रेलवे ज़ोन ने इस संबंध में एक नया अपडेट साझा किया है, जिसमें विस्तार से बताया गया है कि एक बार ‘स्पेशल ट्रेन’ टैग हटा दिये जाने के बाद, ट्रेन नंबर ‘0’ से नहीं बल्कि ‘1’ या ‘2’ से शुरू होंगी। हालाँकि, इनमें कुछ अपवाद भी शामिल होंगे।

ट्रेनें प्री-COVID किराये के साथ चलेंगी, जो प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, COVID के दौरान लागू किराये से कम होना तय है।

रेल ज़ोन ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर 172 ट्रेनों की एक सूची साझा की है जो अब नये नंबरों के साथ संचालित होंगी:


ये ट्रेनें कई महत्वपूर्ण मार्गों पर चलती हैं जिनमें केएसआर बेंगलुरु – नई दिल्ली, लखनऊ – यशवंतपुर, एमजीआर चेन्नई सेंट्रल – मैसूर और पटना – वास्को डी गामा आदि शामिल हैं:

बुकिंग सॉफ्टवेयर में नये नंबरों को अपडेट करने के साथ-साथ, रेलवे ज़ोन्स द्वारा यह अपडेट्स धीरे-धीरे किये जा रहे हैं।

राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर द्वारा उठाया गया यह नया कदम COVID के बाद सामान्य स्थिति की ओर लौटने की दिशा में एक बड़ा कदम है। इस संबंध में अधिक अपडेट्स के लिए हमारे साथ बने रहें!