भारतीय रेलवे की सुंदरता: चिनाब पुल और सुरम्य स्टेशन

हम सभी भारतीय रेलवे को यात्रा के सबसे सुविधाजनक और किफ़ायती साधन के रूप में जानते हैं। लेकिन इसका महत्व उससे कहीं ज़्यादा है।भारतीय रेलवे के कुछ रेलवे स्टेशनों को सीधे आपके इंस्टाग्राम शॉट्स के लिए बैकग्राउंड के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

Read in English 

आज हम आपके लिए सुंदर चिनाब रेलवे पुल और पाँच सुरम्य रेलवे स्टेशनों का विवरण लाये हैं। अधिक जानकारी के लिए नीचे स्क्रॉल करें।

अब अपनी ट्रेन टिकट बुक करते समय CRED Pay एवं UPI के साथ ₹0 भुगतान गेटवे शुल्क का लाभ उठायें!

ट्रेन सर्च करें 👈

चिनाब रेलवे पुल 

चिनाब रेलवे पुल, लंबे समय से निर्माणाधीन था लेकिन पिछले महीने अंततः काम पूरा हो गया। इस साल के अंत तक इसे रेल यातायात के लिए शुरू कर दिये जाने की उम्मीद है। नदी तल से 1178 फ़ीट की ऊँचाई पर स्थित चिनाब पुल दुनिया का सबसे ऊँचा रेल पुल है।

इस हफ़्ते की शुरुआत में, रेल मंत्रालय ने इस भव्य पुल की तस्वीरें साझा की हैं, जो सोशल मीडिया पर काफ़ी ट्रेंड हो रही हैं।

यहाँ तस्वीरें देखें: 

क्या आप जानते हैं?

भारतीय रेलवे के चार रेल खंड यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों में शामिल हैं।

पाँच ख़ूबसूरत रेलवे स्टेशनों का वर्णन इस प्रकार है:

छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, मुंबई

संभवतः देश के सबसे लोकप्रिय और प्रसिद्ध रेलवे स्टेशनों में से एक, छत्रपति शिवाजी टर्मिनस (CST) वास्तुकला का एक अद्भुत उदाहरण है जो देखने वालों का मन मोह लेता है। 1887 में प्रारंभ हुआ यह स्टेशन, भारतीय रेलवे के चार यूनेस्को विश्व धरोहर स्थलों में से एक है। स्वतंत्रता दिवस जैसे शुभ अवसरों पर, यह स्टेशन तिरंगे की रोशनी से जगमगा उठता है।इससे अधिक ख़ूबसूरत भला और क्या होगा?

दूधसागर, गोवा

दूधसागर झरने के करीब स्थित, यह रेलवे स्टेशन हर किसी को अपने मोहपाश में बाँध लेता है। पहाड़ियों और हरियाली से घिरा यह स्टेशन अपने आप में एक पर्यटन स्थल है। अगर आपको ऐसा लगता है कि आपने यह जगह पहले ही देख ली है, तो ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि यह स्टेशन को हिंदी फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस में दिखाया गया था। इसलिए, जब आप अगली बार गोवा के लिए टिकट बुक करें, तो यहाँ जाने का मौक़ा ना गँवायें।

घूम, पश्चिम बंगाल

भारत का सबसे ऊँचा रेलवे स्टेशन, घूम, आपको अपने प्राकृतिक परिदृश्य और चारों ओर फैली हरियाली से मंत्रमुग्ध कर देगा। यह स्टेशन दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे का एक हिस्सा है, जो एक अन्य यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है और इसे टॉय ट्रेन के नाम से जाना जाता है।😀 यदि आप दार्जिलिंग की यात्रा प्लान कर रहे हैं, तो इस सुंदर स्टेशन पर जाना ना भूलें! 

 

विजयवाड़ा, आंध्र प्रदेश

1888 से प्रारंभ, विजयवाड़ा स्टेशन, देश के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है। इसके सुंदर सफेद रंग के कारण, आप सोच सकते हैं कि यह एक संग्रहालय है! रात में यह जंक्शन विशेष रूप से सुंदर दिखता है। एक बार जब आप इसे देख लेंगे, तो आप निश्चित रूप से कुछ और समय के लिए इसकी सुंदरता में खो जाना चाहेंगे।  

चारबाग, उत्तर प्रदेश

यदि आप लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन को एक पर्यटन स्थल समझ बैठते हैं, तो इसमें आपका कोई दोष नहीं है। बाहर फैले हरे-भरे बगीचों के साथ यह किसी शाही महल से कम नहीं लगता। जेएच हॉर्निमेन द्वारा डिज़ाइन किया गया यह स्टेशन, सुंदर टावरों, मीनारों और गुंबदों से सुसज्जित है।

इस तरह की अन्य स्टोरीज़ के लिए, ixigo के साथ बने रहें!