भारतीय रेलवे: 100 दिनों में प्रमुख उपलब्धियाँ!

रेल मंत्रालय ने 100 दिनों के एक्शन प्लान के तहत भारतीय रेलवे की प्रमुख उपलब्धियों की एक रिपोर्ट प्रकाशित की है।

Read in English

यात्री-अनुकूल सेवाओं से लेकर सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा रिकॉर्ड तक, रेलवे द्वारा हासिल की गई दस उपलब्धियाँ निम्नलिखित हैं:

1. शून्य यात्री मृत्यु दर – भारतीय रेलवे ने अप्रैल-अगस्त 2019 के दौरान शून्य यात्री मृत्यु दर के साथ एक नया सुरक्षा रिकॉर्ड दर्ज किया है।

2. उच्च निवेश – 2019-20 के बजट में भारतीय रेलवे पर 1,60,176 करोड़ रुपये की अब तक की सबसे अधिक पूँजी निवेश की गई है।

कर रहे हैं ट्रिप की प्लानिंग? यहाँ टिकट बुक करें: 

ट्रेन सर्च करें

3. सुरक्षा सर्वोपरि – पहली रेलवे कमांडो बटालियन ’कोरस’ नक्सल प्रभावित क्षेत्रों, जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर में तैनात की जाएगी।

4. तेज़ रफ़्तार की यात्रा – राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने 2020-2023 तक दिल्ली-मुंबई और दिल्ली-हावड़ा मार्गों पर ट्रेनों की गति बढ़ाकर 160 किमी प्रति घंटे करने की स्वीकृति दे दी है।

5. विद्युतीकरण – अप्रैल-अगस्त अवधि के दौरान पूरे भारतीय रेलवे नेटवर्क में 1,106 किमी. रेल पटरियों का विद्युतीकरण किया गया है।

6. नई रेल लाइन – इलाहाबाद – पं दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन के बीच तीसरी लाइन के लिए स्वीकृति मिल गई है। दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन, सहजनवा-डोहरीघाट के बीच एक नई लाइन, वैभववाड़ी-कोल्हापुर के बीच एक नई लाइन और न्यू बोंगईगांव-अघोरी से लाइन का दोहरीकरण के लिए भी अनुमति प्राप्त हो गई है।

7. नई कोच और ट्रेनें – भारतीय रेलवे जल्द ही दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस सेवा शुरू करने के लिए तैयार है। कोचों के उत्पादन में 29 फीसदी की बढ़ोतरी भी दर्ज की गई है।

8. स्वच्छ रेलवे – अप्रैल-अगस्त 2019 से कोचों में कुल 24,493 बायो-टॉयलेट स्थापित किए गए हैं। साथ ही, एकल उपयोग वाली प्लास्टिक सामग्री पर 02 अक्टूबर, 2019 से प्रतिबंध लगाया जाएगा।

9. यात्री सेवाएँ – 4,100 स्टेशनों पर मुफ़्त हाई-स्पीड वाई-फ़ाई की सुविधा उपलब्ध है। इसके अलावा, टिकट कन्फ़र्मेशन और फ़ाइनल आरक्षण चार्ट के बारे में एसएमएस अलर्ट भेजा जा रहा है।

10. तेज़ी से निर्माण – भारतीय रेलवे ने रेलवे लाइनों के निर्माण और दोहरीकरण में 36% की वृद्धि दर्ज की है। मानव-युक्त क्रॉसिंग हटाने में  भी 220% की वृद्धि भी दर्ज की गई है।