मन को मोह लेने वाले वेकेशन के लिए हो जाइए तैयार: यहाँ देखें सिक्किम की ट्रैवल गाइड

घर पर रह-रहकर हो गये हैं बोर? अगर हाँ, तो फिर आपको हिमालयी राज्य सिक्किम में जाकर वहाँ की सुंदरता का अनुभव अवश्य करना चाहिए। भूटान, नेपाल और तिब्बत के बीच बसा सिक्किम एक शांतिपूर्ण व प्राकृतिक वैभव से परिपूर्ण राज्य है।

Read in English 

वर्तमान समय में COVID के मामलों में आयी कमी से राज्य सरकार ने उन सभी प्रतिबंधों को खारिज कर दिया है जो पहले लगाये गये थे। बाजारों, दुकानों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को सामान्य रूप से काम करने की अनुमति है।

प्लान कर रहें हैं ट्रैवल? यहाँ बुक करें:

ट्रेन सर्च करें 

सामाजिक, राजनीतिक, धार्मिक और खेल से संबंधित समारोहों पर कोई प्रतिबंध नहीं है। इसके अलावा, पाकयोंग हवाई अड्डे से सिक्किम की यात्रा करने वाले घरेलू यात्रियों को अब RT-PCR  रिपोर्ट ले जाने की आवश्यकता नहीं है।

आधिकारिक ट्वीट यहाँ देखें:

विभिन्न राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के लिए ट्रैवल संबंधी नियम जानना चाहते हैं? तो हमारे COVID दिशानिर्देश पेज पर अवश्य जाएँ।  

हिमालय की गोद में बसा सिक्किम, रंगीन चोटियों, बर्फ से ढके पहाड़ों और जमी हुई झीलों की भूमि है। तिब्बत के इतने करीब होने के कारण यह स्थान भारतीय और तिब्बती संस्कृति का अद्भुत संगम है।मनमोहक नज़ारों के साथ-साथ, यहाँ के लोगों का आतिथ्य सत्कार आपको अवश्य प्रभावित करेगा।


सिक्किम में अवश्य करें ये चीजें

गंगटोक में करें गोंडोला की सवारी 

जब आप सिक्किम में हों, तो आपको पूरी घाटी की सुंदरता देखने के लिए गोंडोला की सवारी अवश्य करनी चाहिए। गोंडोला की यह लंबी सवारी आपको गंगटोक की व्यस्त सड़कों से लेकर कंचनजंगा की बर्फ से ढकी चोटियों तक की सभी मनोरम दृश्यों का आनंद देगी।

कंचनजंगा बेस कैंप तक करें ट्रेक 

यदि आप एडवेंचरस हैं, तो कंचनजंगा बेस कैंप का ट्रेक आपके लिए उपयुक्त है। यह एक चुनौतीपूर्ण, 90 किलोमीटर का ट्रेक है जिसे पूरा करने में लगभग दस दिन लगते हैं। पर एक बार वहाँ पहुँच जाने पर जो अनुभूति होती है, उसकी तुलना नहीं की जा सकती।

मठों की दैवीय सुंदरता में खो जाएँ

दैवीय एवं सुरम्य मठों का अनुभव किए बिना सिक्किम की यात्रा अधूरी है। यहाँ के भिक्षु आपको इन स्थानों की संस्कृति और इतिहास के बारे में जानने में मदद करेंगे। आप गंगटोक में एनची और रुमटेक मठों के साथ-साथ पेलिंग में स्थित पेमायंग्त्से गोम्पा में भी प्रार्थना कर सकते हैं।

रुकने के लिए स्थान

भव्य दृश्यों और रोमांचक गतिविधियों के अलावा, रुकने का अच्छा स्थान भी एक आंनदपूर्ण यात्रा का अहम हिस्सा है। आपके अनुभव को सुखद बनाने में मदद करने के लिए कुछ चुनिंदा होटल्स व रिसॉर्ट निम्नलिखित हैं जहाँ आप सिक्किम की अपनी यात्रा के दौरान रुक सकते हैं:

सरमसा रिज़ॉर्ट

गंगटोक के वनाच्छादित क्षेत्र में स्थित, सरमसा रिज़ॉर्ट, एक अनोखा होटल है। यह जगह गंगटोक के केंद्र से सिर्फ 5 किमी दूर स्थित है, इसलिए आपको शहर जाने के लिए ज्यादा यात्रा करने की जरूरत नहीं है। यहाँ एक इनडोर खेल-कूद का क्षेत्र और मनोरंजन क्षेत्र भी हैं।

सुरक्षा के प्रमुख उपाय: कमरों की नियमित सफाई और कीटाणुशोधन, संपर्क रहित चेक-इन / चेक-आउट, फेस मास्क उपलब्ध

झीवा लिंग रिट्रीट

उत्तरी सिक्किम में स्थित झीवा लिंग रिट्रीट में रुकना हर यात्री का सपना होता है। यह जगह पहाड़ों से घिरी हुई है, इसलिए आप रोज सुबह उठकर मनमोहक नजारों का आनंद ले सकते हैं। यह लाचुंग केंद्र से सिर्फ 1.7 किमी दूर स्थित है। यहाँ पालतू जानवरों का प्रवेश की अनुमति प्राप्त है।

सुरक्षा के प्रमुख उपाय: फिजिकल डिस्टेंसिंग प्रोटोकॉल का पालन, कमरों की नियमित सफाई, संपर्क रहित चेक-इन / चेक-आउट

शैल आर्किड इको रिट्रीट

हिमालय के जंगलों से घिरा शैल ऑर्किड इको रिट्रीट गंगटोक में स्थित है। यह हनुमान टोक, गणेश टोक व्यू पॉइंट और एनची मठ सहित शहर के कई पर्यटक आकर्षणों के करीब है। आप इस संपत्ति पर बारबेक्यू सुविधाओं का भी लाभ उठा सकते हैं।

सुरक्षा के प्रमुख उपाय: संपर्क रहित चेक-इन / चेक-आउट, कमरों की नियमित सफाई, सभी कमरों में उपलब्ध हैंड सैनिटाइज़र

तो इंतज़ार कैसा? हो जाइए तैयार एक बेहतरीन ट्रैवल अनुभव के लिए। आपकी यात्रा सुखद हो! 😀