अनलॉक दिशानिर्देश: 6 राज्यों ने दी और अधिक गतिविधियों को पुनः शुरू करने की अनुमति

जुलाई के दूसरे सप्ताह में प्रतिबंधों पर नयी छूटें प्राप्त हुई हैं, छह भारतीय राज्यों ने नये दिशानिर्देशों की घोषणा की है, जिससे उनके संबंधित अधिकार क्षेत्र में गतिविधियों को फिर से शुरू किया जा सके।

Read in English

ये स्थान हैं: बिहार, गोवा, कर्नाटक, हरियाणा, जम्मू एवं कश्मीर और तमिलनाडु

ixigo से अपनी पहली बुकिंग पर उठायें ZERO सेवा शुल्क का लाभ: 

ट्रेन सर्च करें 

क्या आप जानते हैं? आप हमारे COVID-19 दिशानिर्देश ट्रैकर के साथ राज्य-वार नवीनतम क्वारेंटीन संबंधी नियम, लॉकडाउन दिशानिर्देश और ट्रैवल से जुड़ी अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यहाँ विवरण देखें:

बिहार

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नये नियमों की घोषणा की है क्योंकि आज पहले के दिशा-निर्देशों के सेट की अंतिम तिथि है।  

बिहार में नई अनुमति प्राप्त गतिविधियाँ निम्नलिखित हैं:

> सभी सरकारी और गैर सरकारी कार्यालय सामान्य रूप से खुल सकते हैं। टीकाकरण कर चुके आगंतुक कार्यालय में प्रवेश कर सकेंगे।

> यूनिवर्सिटी, कॉलेज, तकनीकी शिक्षण संस्थान, सरकारी प्रशिक्षण संस्थान और स्कूल (ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा तक) 50 प्रतिशत छात्र उपस्थिति के साथ खुल सकते हैं।

> शैक्षणिक संस्थानों के वयस्क छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों के लिए टीकाकरण की विशेष व्यवस्था की जायेगी।

> राज्य में रेस्तरां और भोजनालय 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ खुल सकते हैं।


गोवा

नये दिशा-निर्देश राज्य में 12 जुलाई तक लागू रहेंगे। राज्य में रेस्तरां और बार अब 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ सुबह 7 बजे से रात 9 बजे के बीच खोले जा सकते हैं:

कर्नाटक

दिशानिर्देशों का नया सेट 19 जुलाई तक लागू रहेगा। सार्वजनिक परिवहन को पूरी बैठने की क्षमता के साथ संचालित करने की अनुमति दे दी गयी है, और दुकानों, रेस्तरां, मॉल आदि को भी फिर से खोलने की अनुमति प्राप्त हो गयी है। राज्य ने वीकेंड कर्फ़्यू को भी हटा दिया है, लेकिन रात का कर्फ़्यू  (रात 9 बजे से सुबह 5 बजे के बीच) यथावत रहेगा:

हरियाणा

महामारी अलर्ट – सुरक्षित हरियाणा को अब 12 जुलाई तक बढ़ा दिया गया है, जिसमें दुकानों, मॉल, रेस्तरां और बार को छूट दी गयी है। कॉर्पोरेट कार्यालयों को भी पूर्ण उपस्थिति के साथ खोलने की अनुमति प्राप्त है:

जम्मू और कश्मीर

इस केंद्र शासित प्रदेश ने 13 जिलों से वीकेंड कर्फ़्यू हटा लिया है: जम्मू, कठुआ, सांबा, पुंछ, राजौरी, उधमपुर, अनंतनाग, बांदीपोरा, बारामूला, बडगाम, गांदरबल, पुलवामा और शोपियां।


हालाँकि, प्रतिदिन रात 8 बजे से सुबह 7 बजे के बीच कर्फ़्यू जारी रहेगा। इन जिलों में सभी बाहरी दुकानों को सभी हर रोज़ सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे के बीच खोलने की अनुमति है:

तमिलनाडु

राज्यव्यापी कर्फ़्यू को एक और सप्ताह के लिए, यानी 12 जुलाई तक बढ़ा दिया गया है। पहले शाम 7 बजे तक चलने वाली सभी दुकानें और गतिविधियाँ अब रात 8 बजे तक चल सकती हैं। राज्य के विभिन्न जिलों के बीच यात्रा करने के लिए ई-पास और ई-पंजीकरण आवश्यकताओं को रद्द कर दिया गया है:

 कृपया COVID उपयुक्त व्यवहार का पालन जारी रखें, और अधिक उपयोगी अपडेट्स के लिए ixigo के साथ बने रहें!