2023 के लिए आपका लॉन्ग वीकेंड प्लानर – जनवरी से जून

2023 बस हमारे दरवाजे पर दस्तक देने ही वाला है और जैसे हम अगले साल के लिए अपने संकल्पों की योजना बना रहे हैं, हमारी सूची में ट्रेवल को जोड़ना महत्वपूर्ण है। जनवरी से जून तक ठीक पाँच लंबे वीकेंड हैं और हम आशा करते हैं कि आप उनका लाभ उठाने के लिए तैयार हैं।

Read in English

इसलिए, अपने कैलेंडर को चिह्नित करें और अपनी छुट्टियों की योजना पहले से ही शुरू कर दें। यहां लंबी वीकेंड तिथियों के साथ कुछ विचार दिए गए हैं। 

क्या आप जानते हैं? ट्रेन टिकट बुक करते समय अब CRED Pay एवं UPI द्वारा ज़ीरो पेमेंट गेटवे शुल्क का लाभ उठायें!

ट्रेन सर्च करें

जनवरी

गणतंत्र दिवस वीकेंड
दिनांक: 26 जनवरी से 29 जनवरी

कहाँ जाएँ?

अमृतसर

वाघा बॉर्डर पर बीटिंग रिट्रीट परेड देखने के लिए गणतंत्र दिवस के लंबे वीकेंड पर अमृतसर से बेहतर कोई जगह नहीं है। स्वर्ण मंदिर में ईश्वर का आशीर्वाद लें और मुंह में पानी लाने वाली लस्सी और छोले भटूरे का लुत्फ़ उठाएं।

ऑली

यदि आप एक बर्फीले वीकेंड के मूड में हैं, तो भारत के मिनी स्विटज़रलैंड, औली की ओर चलें। यह सर्दियों में एक जीती जागती पेंटिंग की तरह दिखता है। यह हिल स्टेशन स्की प्रेमियों और साहसिक उत्साही लोगों के लिए एक स्वर्ग है, और जनवरी यहां घूमने का सही समय है।

फ़रवरी

दिनांक: फरवरी में लंबे वीकेंड नहीं हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप इस सुखद महीने में यात्रा ना करें।

कहाँ जाएँ?

गुलमर्ग

अगर आप एक ट्रैवलर हैं तो गुलमर्ग आपकी बकेट लिस्ट में होना चाहिए। कश्मीर का यह लोकप्रिय क़स्बा सर्दियों में जहां तक आपकी नजर जाती है, बर्फ की चादर में ढका रहता है। गोंडोला की सवारी से पहाड़ की चोटियों का नज़ारा दिखाई देता है और आप यहाँ स्कीइंग और अन्य साहसिक गतिविधियाँ भी आज़मा सकते हैं।

अंडमान व नोकोबार द्वीप समूह

समुद्र तट प्रेमियों के लिए, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह अतुल्य गंतव्य हैं। ये द्वीप सबसे शांत समुद्र तटों का घर हैं और समुद्री रोमांच के लिए एक आदर्श स्थान हैं। आप यहां स्कूबा डाइविंग, स्नोर्केलिंग, बनाना बोट राइड और अन्य गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं।

मार्च

राम नवमी वीकेंड
दिनांक: 30 मार्च से 2 अप्रैल

कहाँ जाएँ?

ऋषिकेश

मार्च में एक आरामदायक वीकेंड के लिए पवित्र शहर ऋषिकेश की यात्रा करें। सुबह की शुरुआत योगासन से करने के बाद अपनी दोपहर राफ्टिंग के रोमांच का अनुभवकरके बिताएं त्रिवेणी घाट और परमार्थ निकेतन आश्रम में गंगा आरती के साक्षी बनें।

कोडईकनाल

तमिलनाडु का एक हिल स्टेशन, कोडाइकनाल हरियाली, झीलों, झरनों और अद्भुत पहाड़ों से सुशोभित है। यह समान रूप से समूह और एकल साहसिक चाहने वालों के लिए एक आदर्श गंतव्य है। यहां कोडाइकनाल के लिए एक गाइड है जिसका उपयोग आप अपनी यात्रा की योजना बनाने के लिए कर सकते हैं।

अप्रैल

गुड फ्राइडे वीकेंड
दिनांक: 7 से 9 अप्रैल

कहाँ जाएँ?

धर्मशाला

तिब्बती और भारतीय संस्कृतियों का संगम, धर्मशाला हर सांत्वना साधक के लिए स्वर्ग है। आप यहां के नजारे और लज़ीज़ खाने को बहुत पसंद करेंगे। इसके अलावा, अविस्मरणीय छुट्टी के लिए मैक्लोडगंज को अपने यात्रा कार्यक्रम में शामिल करें।

मुन्नार

मुन्नार के विशाल चाय बागान, भव्य झरने और सुखद जलवायु इसे कई यात्रियों के लिए एक पसंदीदा गंतव्य बनाते हैं। अपने इंस्टाग्राम फीड को हरे रंग में रंगने के लिए अप्रैल में इस सुरम्य शहर की यात्रा करें।

मई

बुद्ध पूर्णिमा वीकेंड
दिनांक: 5 से 7 मई

कहाँ जाएँ?

बीर बिलिंग

बीर कांगड़ा घाटी के पूर्वी हिस्से में बसा एक आकर्षक, छोटा सा गांव है। भारत की पैराग्लाइडिंग राजधानी, बीर सर्दियों में सुरम्य परिदृश्य, सौंदर्यपूर्ण उपहारों और बर्फ से ढकी पहाड़ियों का दावा करती है। यहां का मौसम साल भर खुशनुमा रहता है।

तवांग

तवांग का सुरम्य शहर अपने बौद्ध मठों, खूबसूरत झीलों और झरनों के लिए जाना जाता है। तवांग निश्चित रूप से अपनी सुंदरता से आपको मंत्रमुग्ध कर देगा, और हम वादा करते हैं कि आप इस जगह से तरोताज़ा होकर वापस आएंगे।

जून

ईद अल-अधा वीकेंड
दिनांक: 29 जून से 1 जुलाई

कहाँ जाएँ?

फूलों की घाटी

यदि साहसिक कार्य आपका आपका शौक हैं और आपको ट्रेकिंग पसंद है, तो जून के महीने में फूलों की घाटी (उत्तराखंड) की यात्रा आपके लिए बिल्कुल सही होगा। घाटी दुर्लभ और विदेशी वनस्पतियों की प्रजातियों से आच्छादित है जो इसे पोस्टकार्ड के योग्य बनाती है।

चिकमगलूर

चिकमगलूर के हिल स्टेशन में प्रवेश करते ही कॉफी की भरपूर सुगंध आपका स्वागत करेगी। कर्नाटक की कॉफी भूमि के रूप में जाना जाने वाला यह हिल स्टेशन मुल्लायनगिरी पर्वतमाला के बीचों बीच है। आप यहाँ पवित्र मंदिरों और झरनों के दर्शन कर सकते हैं या ट्रेक पर जा सकते हैं।

इस प्रकार की अन्य स्टोरीज़ के लिए ixigo के साथ बने रहें!